Covid-19: अध्ययन में हुआ खुलासा, चीन ने छुपाई कोरोना से कुल मौतों की संख्या

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona virus) ने लोगों को परेशान कर रखा। इतने महीने बीतने के बाद भी यह वायरस अभी काबू में नहीं आया है। इसी बीच चीन का एक और झूठ उजागर हुआ है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी (Washington University) और ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (Ohiyo State University) के वैज्ञानिकों के मुताबिक, शोध के अनुसार
 | 
Covid-19: अध्ययन में हुआ खुलासा, चीन ने छुपाई कोरोना से कुल मौतों की संख्या

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona virus) ने लोगों को परेशान कर रखा। इतने महीने बीतने के बाद भी यह वायरस अभी काबू में नहीं आया है। इसी बीच चीन का एक और झूठ उजागर हुआ है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी (Washington University) और ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (Ohiyo State University) के वैज्ञानिकों के मुताबिक, शोध के अनुसार 24 मार्च तक वुहान में 36 हजार लोगों की मौत हो चुकी थी। दूसरी तरफ चीन के अनुसार, तब तक देश में सिर्फ 700 लोगों की मौत हुई।
Covid-19: अध्ययन में हुआ खुलासा, चीन ने छुपाई कोरोना से कुल मौतों की संख्यायह सोचने की बात है कि ऐसा कैसे संभव हो सकता है। जहां पूरी दुनिया इस वायरस को काबू नहीं कर पा रही है, वहीं चीन ने मात्र कुछ ही दिनों में इस वायरस पर काबू पा लिया। बता दें कि अध्ययन (study) के अनुसार वुहान में फरवरी के दूसरे सप्ताह तक रोज 800 से दो हजार शवों (dead bodies) का अंतिम संस्कार हुआ। वुहान में मौतों का असल आंकड़ा 14 गुना से अधिक है।

वुहान के 86 श्मशानों के अध्ययन में पता चला कि संक्रमण के दौरान 23 मार्च तक ये लगातार 24 घंटे काम करते रहे। 24 मार्च तक चीन का आंकड़ा तब सिर्फ 2,524 था। इसके मुताबिक, 4,634 की मौत हुई है। वैज्ञानिकों ने कहा, मार्च अंत तक एक दाहसंस्कार स्थल ने पांच हजार अस्थि कलश खरीदे जो 2524 मौतों के आंकड़ों से दोगुना था। इतनी बड़ी संख्या में कलश की खरीदारी चीन की नीयत पर सवाल खड़ा करती है। ऐसे में बात यह है कि चीन असल आंकड़ा छुपाने की कोशिश कर रहा है।
                     http://www.narayan98.co.in/
Covid-19: अध्ययन में हुआ खुलासा, चीन ने छुपाई कोरोना से कुल मौतों की संख्या                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8