COVID-19: सैनिटाइज की बोतल से हुआ कार में विस्फोट, जानें पूरा मामला

कोरोना वायरस (corona virus) से बचने के लिए लोग हर संभव एहतियात बरत रहे हैं। इस दौरान कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल हैंड सैनिटाइजर (Hand sanitizer) का किया जा रहा है। संक्रमण से बचने के लिए लोग सैनिटाइजर को अपने साथ में लेकर चल रहे हैं। वहीं गर्मी में बढ़ते टेंपरेचर को देखते हुए एक बड़ा सवाल सामने आया है। क्या धूप में खड़ी कार में रखी सैनिटाइजर की बोतल (Sanitizer bottle) में विस्फोट हो सकता है ?

exploding-hand-sanitizerहाल ही में अमेरिका की विनकंसिन में फायर डिपार्टमेंट (Fire department) ने एक क्षतिग्रस्त फोटो शेयर करते हुए बताया था कि यह नुकसान कार के अंदर रखी सैनिटाइजर की बोतल में हुए विस्फोट से हुआ है। पोस्ट में यह भी कहा गया था कि अधिकतर सैनिटाइजर अल्कोहल से बने होते। यह अधिक ज्वलनशील होते हैं। तेज गर्मी में खड़ी कार के अंदर सैनिटाइजर की बोतल से विस्फोट की संभावना (Chance of explosion) रहती है। बाद में इस पोस्ट को हटा दिया गया था।

पोस्ट में दिखाए गए वाहन में आग कैसे लगी यह कहना मुश्किल है, परंतु इससे सबक लिया जा सकता है। इस तरह की ज्वलनशील वस्तु (Inflammable material) को कार के अंदर छोड़ना काफी नुकसानदायक हो सकता है। कोरोना महामारी के दौरान सैनिटाइजर (Sanitizer) रखना जरूरी है, परंतु इससे सावधानी रखकर नुकसान से बचा जा सकता है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें