COVID-19:  सूचना मिलने पर जांच के लिए घर पहुंचेगी टीम

बरेली: कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने के लिए सभी लोग लगे हुए हैं। यह एक बहुत बड़ी चुनौती है जिस को पूरा करने में स्वास्थ्य विभाग (Health Department) लगा हुआ है। लेकिन घर-घर जाकर बाहर से आने वाले लोगों की जांच (Inspection) के लिए सैंपल (Sample) लेना नामुमकिन हैं। इसीलिए संक्रमण (Infection) के लक्षण मिलने पर तुरंत सूचना दें। स्वास्थ्य विभाग की टीम उनके घर जाकर जांच करेगी। अगर जरूरत पड़ी तो सैंपल लेकर जांच भी कराई जाएगी
Health करोना के प्रति लोग जागरूक रहें और मोहल्ले में बाहर से आने वाले हर उस शख्स की सूचना दें जो बीमार है।  कोरोना नियंत्रण (Corona Control Campaign) अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. रंजन गौतम ने बताया कि लॉकडाउन (Lockdown) से पहले और बाद में बाहर से काम करने वाले कई लोग जिले में लौटे हैं । ऐसे में वे लोग खुद को घर 14 दिन के लिए  क्वारंटाइन (Quarantine) करें। अगर किसी संक्रमित व्यक्ति (Infected Person) के संपर्क में आए हैं या उसमें कोई लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फोन करें।
 hospitals स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचकर स्क्रीनिंग (Screening) करेंगी। इसके लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों (Health centers) की चिकित्सा प्रभारियों (Medical incharge) को निर्देश दिए जा चुके हैं। अगर स्क्रीनिंग में कोई भी संदिग्ध मरीज मिलता है तो उसे तुरंत जिला अस्पताल में भेजा जाएगा और वहीं से सैंपल लेकर जांच कराई जाएगी। एसीएमओ (ACMO) ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के पास सीमित संसाधन है इसलिए घर पर जाकर स्क्रीनिंग करना असंभव है इसीलिए जनता को स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करना होगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें