COVID-19: सावधान! इससे भी हो सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण

बरेली: कोरोना लोगों के संपर्क में आने के अलावा संक्रमित वस्‍तुओं के छूने से भी फैलता है। आप संक्रमित (Infected) व्‍यक्‍ति के बारे में आसानी से जान सकते हैं परंतु संक्रमित वस्‍तुओं की जानकारी नहीं होती है। आपकी छोटी सी चूक आपको कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित कर सकती है। लिहाजा बाहर से आने वाली हर वस्तु से सावधानी बरतें ताकि आप सभी महफूज रह सकें। 
corona negative report ifs officer
विशेषज्ञों के मुताबिक घर में आई कच्ची सब्जी और फल को यूं ही नंगे हाथों से न पकडें। हाथों में दस्ताने लगाकर सब्जी को लें और फौरन उसे अच्‍छी तरह धोएं। अगर नंगे हाथों में ले भी रहे हैं तो फौरन हाथों को सैनेटाइज़ (Sanitized) करें। विशेषज्ञों का मानना है कि सब्जी भी आपको संक्रमण दे सकती है। इसी तरह दूध के पैकेट या अन्‍य कोई वस्‍तु बाहर लेने जाते वक्त झोला साथ ले जाएं। बाहर की चीज को छूने से बचें। अगर पकड़ना मजबूरी हो तो घर आते ही फौरन हाथों को सैनेटाइज़ करें। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनीत शुक्ला के मुताबिक डोरबेल, कूड़ादान, लिफ्ट के बटन, कार के दरवाजे, बगीचे के फूल, जूते-चप्पल, दरवाजे के हैंडल और नोट व सिक्के आदि को छूने से भी संक्रमण का खतरा रहता है। इसी किसी भी चीज को छूने के तुरंत बाद अपने हाथो को अच्‍छी तरह साफ करें।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें