COVID-19: रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जीवनशैली में करें यह बदलाव

संक्रामक या अन्य बीमारियों से लड़ाई में व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) का विशेष योगदान होता है। कोरोना संक्रमण के फैलाव के बाद लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को प्रयासरत हैं। जिला अस्पताल (District Hospital) के फिजिशियन (Physician) डा. वागीश वैश्य के मुताबिक यह सही है कि बीमारी से लड़ाई में रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे महत्वपूर्ण है।
21 lock downउनका कहना है कि इसे सामान्य स्तर पर बनाए रखने के लिए कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं है। व्यक्ति अपनी जीवनशैली और आहार में मामूली से बदलाव करके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। खाने में हरी सब्जियों (Green Vegetables) का उपयोग करें। नीबू , संतरा और पतीता का सेवन करें। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी (Vitamin C) होती है। ध्यान रखें कि फल-सब्जियों को अच्छी तरह से धुलकर ही उपयोग करें। स्वच्छता पर सजगता ही बीमारी से बचाव का सबसे सशक्त माध्यम है। दूसरा, घर में रहन के दौरान भी नियमित रूप से व्यायाम करते रहें । सांस, शुगर (Sugar) के मरीजों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है ।

 मांस का सेवन करने से बचें
संक्रमाक बीमारियों के बीच मांसाहारी भोजन (Non-vegetarian Food) कितना उचित है। इस प्रश्न के उत्तर में डा. वैश्य जोर देकर कहते हैं कि कच्चे मांस (Raw Meat) का सेवन तो किसी भी स्थिति में नहीं करना चाहिए । इसके सेवन से बीमारी होने की पूरी संभावना रहती है। बेहतर हो कि मांसाहार से बचें।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें