COVID-19: भारत की इस कंपनी ने तैयार कर ली कोरोना वायरस की वैक्सीन

भारत (India) ने एक बार से दुनिया (world) में अपना नाम रोशन कर दिया है। जहां इतने बड़े-बड़े देश कोरोना वायरस (corona virus) से निपटने में नाकाम रहे। वही हमारे देश ने एक टीका (Vaccination) तैयार कर लिया है। इस टीके के लगभग सभी शोध पूरे होने वाले हैं। जल्दी ही टीका पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से लोगों की जान बचाएगा।
Bharat-Biotech.टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech Company) ने कोरोना से लड़ने वाले इस टीके की खोज की है। कंपनी के चेयरमैन (Chairman) ने बताया कि देश ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है। देश का पहला टीका है जो कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में पूरी तरह सफल होगा। इस टीके का नाम कोरो-वैक्स (Coro-Vac) रखा गया है
corona vaccineवायरस से बचाने के लिए इसे नाक में डाला जाएगा। साथ ही यह दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी ने इस टीके के क्लीनिकल ट्रायल (Clinical trial) को सीधे अमेरिका (America) में करना शुरू किया है। क्योंकि अमेरिका में जानवर और इंसानों के ट्रायल एक साथ होते हैं। अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लांच कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें