COVID-19: बायोफोर इंडिया फार्मास्यूटिकल्स को कोरोना की दवा फेविपिराविर बनाने की मिली अनुमति, निर्यात करने का भी मिला लाइसेंस

बायोफोर इंडिया फार्मास्यूटिकल्स (Biophor India Pharmaceuticals) को भारतीय औषधि महानियंत्रक (Controller General of Indian Medicine) से कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली फेविपिराविर दवा (Favipiravir medicine) के निर्माण का लाइसेंस मिल गया है। इस दवा का इस्तेमाल कोरोना (Corona) के हल्के लक्षणों वाले मरीजों के इलाज में किया जाता है। डीसीजीआई ने इस दवा के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल एपीआई को भारत में बनाने का लाइसेंस (Licence) देने के साथ-साथ इसे निर्यात करने की अनुमति दे दी है।

Favipiravirकंपनी के संस्थापक और मुख्य शोध अधिकारी ने कहा है कि कोरोना महामारी (Corona Epidemic) तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में दवा कंपनियों को अपनी गतिविधियां तेज कर सुरक्षा के साथ समझौता किए बिना, जल्द से जल्द समाधान विकसित करने की आवश्यकता है। साथ ही कंपनी को तुर्की में एक स्थानीय साझेदार के साथ एपीआई को निर्यात (Export) करने का लाइसेंस भी मिल गया है। बायोफोर फेविपिराविर को बनाने में सर्वोच्च गुणवत्ता मानक सुनिश्चित किए जाएंगे।

http://www.narayan98.co.in/

naryan college

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें