COVID 19: जोर-जोर से हंसने वालों से रहें दूर, शोध में पाया इससे भी फैल सकता है कोरोना

कोरोना वायरस (Corona virus) पूरे विश्व में बहुत तेजी से फैल रहा है। दुनिया भर में 15 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना संक्रमण (corona infection) हो चुका है। कोरोना संक्रमण और ना फैले इसके लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) ने गाइडलाइन्स जारी किए हैं ताकि गलतफहमियां के बजाय सही जानकारी लोगों तक पहुंच सके। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Medical Sciences) और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) के डॉक्टरों की एक विशेष टीम ने अध्ययन में पाया कि कोरोना संक्रमित के जोर-जोर से हंसने से भी दूसरों को इसका संक्रमण हो सकता है।
icmr
कोरोना वायरस, हंसने से कैसे फैल सकता है
डॉक्टरों ने बताया कि किसी व्यक्ति के जोर-जोर से हंसने पर कभी-कभी उसके मुंह से कुछ ड्रॉपलेट्स भी निकलती हैं, ये ड्रॉपलेट्स (Droplets) खांसने और छीकने के दौरान निकलने वाली ड्रॉपलेट्स के जैसी ही होती हैं। डॉक्टरों ने बताया कि जोर-जोर से ठहाके मारकर हंसने वालों से सावधान रहें। ऐसे व्यक्ति से उचित दूरी बनाकर रखें। 

यदि ऐसा व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुआ तो उसके मुंह से निकले ड्रॉपलेट्स में कोरोना वायरस हो सकता है। जो आपके शरीर में भी प्रवेश कर आपको भी कोरोना संक्रमित कर सकता है। ऐसे व्यक्तियों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का पालन करें और इनसे लगभग एक मीटर की दूरी बनाए रखें। जोर-जोर से हंसने वाले व्यक्ति भी अन्य लोगों से उचित दूरी बनाए रखें। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ और डॉक्टर के बताए गए सभी गाइडलाइंस (Guidelines) के नियमों का पालन करें।

यहाँ भी पढ़े

LOCKDOWN: पुलिस रही चौकस नहीं निकले ज्यादा लोग

उत्तराखंड की बड़ी खबरें