COVID-19: कोरोना वायरस से बचाएगा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का ये नया फार्मूला

देश में लगे लॉकडाउन (Lockdown) का एक जून से खुलने के आसार नजर आ रहे हैं। इसीलिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचने के लिए एसएमएस फार्मूला (SMS Formula) अपनाने का सुझाव दिया है। कोरोना का संकट अभी टला नहीं है। लॉकडाउन खोलने के बाद भी हमें बीमारी से बचकर रहना होगा और अपने जरूरी कार्य भी करने होंगे। ऐसे में यह फार्मूला नियमों (Rules) का पालन करने में मदद करेगा।
Indian Medicl AssociationS – एस मतलब है सैनिटाइजेशन। यानी हमें हाथों को दिन में कम से कम 10 बार धोना है। किसी वस्तु को छूने के बाद हाथ को अवश्य धोना है। हाथों को सैनिटाइजर करें या साबुन या हैंडवाश से कम से कम 10 सेकंड तक धोएं। ऐसा करने से वायरस का खतरा एक तिहाई कम हो जाता है। यह शोध में साबित हो चुका है।

M – एम का मतलब मास्क से है। यानी संक्रमण से खुद को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करें। कोरोना से लड़ने में मास्क एक बहुत बड़ा हथियार है। मास्क से किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो मुंह व नाक को रूमाल, गमछे या स्टोल आदि से ढके।

S – तीसरे एस का तात्पर्य सोशल डिस्टेंसिंग से है। यानी बाजार, दुकान, ऑफिस आदि किसी भी जगह पर जाने पर लोगों से कम से कम एक से डेढ़ मीटर की दूरी बनाकर रखें। सोशल डिस्टेंसिंग करके कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें