COVID-19: कोरोना की मोडेर्ना वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के पहले फेस में रही सफल और सुरक्षित

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। सभी देशों में कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) पर काम चल रहा है। इसी बीच अमेरिकी दवा कंपनी मोडेर्ना का वैक्सीन मानव परीक्षण (Human Trial) के पहले फेज में सफल हो गया है। 45 लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के बाद यह वैक्सीन इम्यून पैदा करने में सफल रहा और सुरक्षित भी पाया गया।

corona vaccineन्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी रिपोर्ट में देख सी टीम ने बताया कि जिन लोगों को यह टीका लगाया गया है। उनमें वायरस को मारने वाला एंटीबॉडी (Antibody) का स्तर काफी ऊंचा मिला जोकि कोरोना को मात दे चुके लोगों की तुलना में अधिक है। किसी वॉलिंटियर (Volunteer) में गंभीर साइड इफेक्ट (Side Effect) नहीं दिखे हैं। हालांकि आधे से अधिक लोगों में थकावट, सिर दर्द, शरीर दर्द, ठंड या इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द जैसे हल्के और माध्यम रिएक्शन (Reaction) देखे हैं। दूसरे फेज में भी ऐसा होने की संभावना है।

http://www.narayan98.co.in/

Narayan College

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

वैक्सीन की खोज करने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इनफेक्शन डिजीज (National Institute of Allergy and Infection Diseases) के डायरेक्टर डॉ. एंटोनी फौसी ने कहा कि वैक्सीन से कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। इसने काफी ऊंचे स्तर का एंटीबॉडी उत्पन्न किया है। अमेरिकी सरकार (America Government) मोडेर्ना वैक्सीन को समर्थन दे रही हैं, इसके लिए सरकार ने लगभग 50 अरब डॉलर दिए हैं।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें