(coronavirus)- ऐसे रखें बुजुर्गों का ध्यान, कोरोना वायरस को लेकर इन बातों का न उड़ाये मजाक

Slider

लॉक डाउन के समय घर में रहने के सावधानी बरतनी आवश्यक है। जिसके खुद और परिवार बक बचाव कवर सकें। अपने और अपनों का ख्याल रखें।

Slider

इन बातों का रखे ध्यान-

पारिवारिक सदस्यों के साथ घर पर ही रहें ।
परिवार के वृद्धजनों को जितना सम्भव हो अलग कक्ष में रखें तथा उनको भोजन , पानी आदि देते समय हाथ , साबुन से अवश्य धोयें ।
परिवार के वृद्धजनों को अनावश्यक स्पर्श न करें तथा आपसी बातचीत में 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें ।
खाना खाने से पहले एवं खाने के बाद अपने हाथों को साबुन से 20 सेकण्ड तक अच्छी प्रकार से अवश्य धोएं। टीवी , रिमोट , फोन , लैपटाप्स , वाहन की चाबी आदि को रोजाना कम से कम एक बार जरूर सैनेटाइज करें ।
दरवाजों की घंटी , दरवाजों के हैण्डल , कुण्डी , चटकनी , घर की सीड़ियों की रेलिंग , घर के मुख्य गेट आदि को रोजाना 3 – 4 बार सैनेटाइज अवश्य करें ।
यदि आपका घर प्लॉटेड है अर्थात स्वयं की भूमि पर है तो मुख्य गेट से बाहर तथा जो फ्लैट में हैं वह पलैट के दरवाजे से बाहर न आयें । यदि आप किसी सोसाईटी में रहते हैं जहां जिम , स्विमिंग पूल , सभागार , खेल सुविधाओं के स्थान हैं , तो ऐसे स्थानों पर न जायें ।
यदि घर में नवजात शिशु हैं , जो घुटनों के सहारे चलते हैं तो उनके हाथ व पैर प्रत्येक घंटे धोएं और यदि सम्भव हो तो उसको गोद में ही रखें ।
घर में रोज दो बार फ्लोर क्लीनर से अवश्य पोछा लगाएं ।
घर में यदि सफाई करने वाले अथवा खाने बनाने के लिये बाहरी व्यक्तियों की सेवायें ली जा रही हैं हों , तो उसको लॉक – डाउन समय तक यदि सम्भव हो तो सेवायें लेने से बचें , किन्तु उक्त सेवादाता को मेहनताना अवश्य प्रदान करें ।
यदि उक्त सेवादाता से काम लिया जा रहा हो तो उसको मुख्य दरवाजा छूने से मना करें और सबसे पहले उसे हाथ साबुन से धोने के लिये बोलें ।
बाहर से खाना आर्डर करने तथा ऑनलाइन सामान मंगाने से बचें ।
ऑनलाइन सामान मंगाये जाने की स्थिति में , घर में कूरियर / पार्सल के लिये एक अलग टेबल रखें , ताकि डिलीवरी बॉय आपका पार्सल सीधे वहीं रखे और उसे सैनेटाइज़ करने के उपरान्त ही खोलें ।
अपने मुंह , आंख , नाक को छूने से पहले अपने हाथों को अनिवार्य रूप से साबुन से धोयें और ये बात अपने बुजुर्गों और बच्चों को भी बताएं ।
घर मे साफ – सफाई का विशेष ध्यान रखें ।
घर में यथासम्भव लम्बी बांह के कपड़े पहनें ।
यदि आपके पास घरेलू जानवर हैं , तो उसको फर्श व अन्य सतहों पर शरीर रंगड़ने से रोकें ।
घर मे डिस्पोज़ किये जा सकने वाले टिसू पेपर रखें तथा किसी सतह को छूने से पहले उसका प्रयोग करें । प्रयोग किये टिसू को प्रयोग के तुरन्त बाद नष्ट कर दें । खाँसी व छींक को हवा अथवा हाथ में न करें । खाँसी अथवा छींक आने पर अपने बांह का प्रयोग करें ।
साबुन से हाथ धोकर ही अपने चेहरे , मुँह , नाक एवं आँख को छुऐं क्योंकि कोरोना वायरस शरीर में मुंह , आंख और नाक के माध्यम से ही प्रवेश करता है ।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें