(Coronavirus)- अगर घर में है कोई बीमार तो कोरोना वायरस के दौरान रखे ऐसे ख्याल

देहरादून-लॉक डाउन के समय घर में किसी बीमार सदस्य के साथ रहने से सावधानियां बरते। खासकर बीमारी से ग्रस्त लोगों का ध्यान दे। बीमार लोगों की अच्छे से देखभाल करें। इन बातों का रखे ख्याल- घर में बीमार सदस्य अलग बिस्तर पर सोयें ।घर में बीमार सदस्य हेतु अलग बाथरूम की व्यवस्था करें तथा स्वयं
 | 
(Coronavirus)- अगर घर में है कोई बीमार तो कोरोना वायरस के दौरान रखे ऐसे ख्याल

देहरादून-लॉक डाउन के समय घर में किसी बीमार सदस्य के साथ रहने से सावधानियां बरते। खासकर बीमारी से ग्रस्त लोगों का ध्यान दे। बीमार लोगों की अच्छे से देखभाल करें।

(Coronavirus)- अगर घर में है कोई बीमार तो कोरोना वायरस के दौरान रखे ऐसे ख्याल
इन बातों का रखे ख्याल-

घर में बीमार सदस्य अलग बिस्तर पर सोयें ।
घर में बीमार सदस्य हेतु अलग बाथरूम की व्यवस्था करें तथा स्वयं अलग बाथरूम का प्रयोग करें ।
घर में बीमार सदस्य के लिये अलग से भोजन व पानी हेतु बर्तनों की व्यवस्था करें ।
घर में प्रत्येक कक्ष को प्रतिदिन सफाई हेतु प्रयोग किये जाने वाले क्लीनिंग लिक्विड से सेनेटाइज़ करें । घर मे बीमार सदस्य से 1 मीटर की दूरी बनाये रखें । समस्त कक्षों में हवा का प्रवाह बनाये रखना आवश्यक है ।
घर में बीमार सदस्य हेतु चिकित्सकीय सहायता प्रदान किये जाने के लिए उत्तराखण्ड राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0135 – 2609500 / टोल फी न0 104 पर सम्पर्क करें ।

इसके अलावा होम क्वेरनटीन के समय घर में रहने के सावधानियां बरतें-

यदि आपको चिकित्सक द्वारा होम क्वेरंटाइन में रहने के निर्देश मिले है तो ऐसी स्थिति में घर से बाहर बिलकुल न जायें ।
किसी भी दशा में क्वरेन्टीन अवधि के 14 दिनों के चक्र को न तोड़ें । यदि होम क्वेरंटाइन की अवधि में आपमें बीमारी के लक्षण आते हैं तो तत्काल चिकित्सकीय सहायता प्रदान किये जाने हेतु राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0135 – 2609500 पर सम्पर्क करें ।
होम क्वेरंटाइन में प्रत्येक दिन स्थानीय स्वास्थ्य दल ( कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ) द्वारा सम्पर्क किये जाने पर वास्तविक सूचना दें ।
जो व्यक्ति होम क्वेरंटाइन मे है वह परिवार के अन्य सदस्यों से अलग कक्ष मे रहे व अलग बाथरूम का उपयोग करे ।
परिवार के अन्य सदस्य भी घर से बाहर बिल्कुल न जायें । सबसे ज़रूरी बात – बुखार , खांसी , कफ , सांस लेने में तकलीफ तथा जुकाम के लक्षण होने पर अपने जनपद के जिला नियंत्रण कक्ष / उत्तराखण्ड राज्य नियत्रंण कक्ष covID – 19 , देहरादून के टोल फ्री नम्बर – 104 अथवा दूरभाष नम्बर 0135 – 2609500 पर फोन करें ।