Corona Virus: जानिए कितने घंटे तक प्‍लास्‍टिक और स्‍टील पर जीवित रहता है कोरोना वायरस

Corona Virus: पूरे विश्‍व (World) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर फैल रहा है साथ ही वैज्ञानिक (Scientist) अध्‍यन से कई खुलासे हो रहे है। विश्व के तीन प्रमुख संस्थानों प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University), यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (University of California) तथा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ एलर्जी (National Institute of Allergy) के शोधकर्ताओं ने शोध किया है। और दावा किया है कि यह वायरस प्लास्टिक (Plastic) में 72 और स्टील (Steel) की सतह पर 48 घंटे तक जीवित (Alive) रह सकता है।
uttarakhand news
इस शोध (Research) में विभिन्‍न सतहों पर कोरोना की मौजूदगी का परीक्षण किया गया। कोरोना हवा में तीन घंटे, कॉपर की सतह पर 4 घंटे, स्टेनलैस स्टील में 48 घंटे और प्लास्टिक पर 72 घंटे तक जीवित रह सकता हैं। कोरोना कार्ड बोर्ड पर लगभग 24 घंटे तक जीवित रह सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर कोरोना से संक्रमित व्यक्ति स्टील या प्लास्टिक की किसी वस्तु को छूता है और अगले 48 से 72 घंटे के भीतर उसे कोई दूसरा व्यक्ति छूता है फिर अपने हाथ, मुंह या नाक पर लगाता है तो उसे संक्रमण हो सकता है। यही बात लकड़ी से बनी वस्तुओं पर भी लागू होती है। यह शोध न्यू इग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन (New England Journal of Medicine) में प्रकाशित हुआ है।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच