शनिवार से लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्‍सीन, जानिए बरेली जिले की तैयारी

न्यूज टुडे नेटवर्क। लंबे इंतजार के बाद शनिवार से पूरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। बरेली में आठ केंद्रों पर वैक्सीनेशन की तैयारी है। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बरेली में सांसद संतोष गंगवार टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। बरेली जिले के प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरएन सिंह
 | 
शनिवार से लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्‍सीन, जानिए बरेली जिले की तैयारी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। लंबे इंतजार के बाद शनिवार से पूरे देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन शुरू हो जाएगा। बरेली में आठ केंद्रों पर वैक्‍सीनेशन की तैयारी है। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बरेली में सांसद संतोष गंगवार टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे।

बरेली जिले के प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरएन सिंह ने बताया कि शनिवार को आठ केंद्रों पर 800 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जहां-जहां वैक्सीन लगनी है वहां वैक्सीन कोल्ड चैन में पहुंचा दी गई है।

शनिवार को जिला महिला अस्पताल, एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज, रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज, गंगाशील आयुर्वेदिक मेडिकल, कॉलेज, राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, नवाबगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, फरीदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बहेड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन के वक्त 6 चयनित पॉइंट पर 6 लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। सिक्योरिटी गार्ड (वैक्सीनेशन ऑफिसर), जांचकर्ता, वैक्सीनेटर दो सपोर्टिंग स्टाफ एवं एडिशनल वैक्सीनेटर को तैनात किया गया है।

शनिवार के बाद 55 केंद्रों में 32 प्राइवेट अस्पताल, 5 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज,18 सरकारी अस्पताल में वैक्सीनेशन का कार्य होगा। पहले चरण को तीन  दिन में पूरा किया जाएगा। प्रथम चरण में लगभग 28 हजार  सरकारी एवं निजी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे चरण में नगर निगम, पुलिस,  अन्य फोर्स और प्रशासनिक अधिकारियों को वेक्सीनेट किया जाएगा। तीसरे चरण में 50 साल के ऊपर के बुजुर्ग और डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी बीमारी से ग्रसित लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।