Corona vaccine trial: भारत की इस कंपनी ने कोरोना वैक्‍सीन का मानव परीक्षण किया शुरू

भारत भी दुनियांभर के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जो कोविड-19 का वैक्सीन मानव परीक्षण (Vaccine human test) के चरण में पहुंच चुके हैं। भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) ने बुधवार को बताया कि उसने कोविड-19 वैक्सीन zycov-D का मानव परीक्षण शुरू कर दिया है। 
corona vaccine britain news
कंपनी ने रेग्युलेटरी फाइलिंग (Regulatory filing) में कहा है कि ट्रायल्स के दौरान देशभर में 1000 से अधिक लोगों को इसका टीका लगाया जाएगा। पहले मानव डोज के साथ ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल्स के पहले और दूसरे फेज की शुरुआत हो गई है। हाल ही में कंपनी को मानव परीक्षण (Human test) की मंजूरी मिली थी। देश में दो वैक्सीन (vaccine) को मानव परीक्षण के लिए मंजूरी दी गई है। इसमें आईसीएमआर के सहयोग से तैयार भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के वैक्सीन और जायडस के वैक्सीन को हरी झंडी मिली थी। 

वहीं रूस ने वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लेने की बात कही है, तो अमेरिका में भी कोविड-19 के पहले टीके का परीक्षण अंतिम चरण (Test final stage) में है। इस टीके को नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ ऐंड मॉडर्न इंक में फाउची के सहकर्मियों ने विकसित किया है। दुनियाभर में कोविड-19 (COVID-19) के करीब दो दर्जन टीकों पर विभिन्न चरणों में परीक्षण चल रहा है।
                          http://www.narayan98.co.in/
narayan college                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें