Corona vaccine: भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona virus) से निजात पाने के लिए वैक्सीन बनाई जा रही है। इसी बीच रूस कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) बनाने का दावा भी कर रहा है। वहीं दुनिया के कई देशों में अभी भी इस पर काम चल रहा है। भारत में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ अच्छी खबर
 | 
Corona vaccine: भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona virus) से निजात पाने के लिए वैक्सीन बनाई जा रही है। इसी बीच रूस कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) बनाने का दावा भी कर रहा है। वहीं दुनिया के कई देशों में अभी भी इस पर काम चल रहा है। भारत में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ अच्छी खबर सामने आई है। भारत बायोटेक- आईसीएमआर (Bharat Biotech-ICMR) की तरफ से बनाई जा रही कोविड-19 वैक्सीन के पहले फेज का क्लीनिकल ट्रायल सफल रहा है।
Corona vaccine: भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर
ट्रायल के शुरुआती नतीजों के बाद कहा गया है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। भारत बायोटेक और जायडस कैडिला की वैक्सीन का छह शहरों में ह्यूमन ट्रायल चल रहा है। भारत के 12 शहरों में 375 वॉलिटियर्स पर कोरोना वायरस वैक्सीन का टेस्ट किया गया। पीजीआई रोहतक में चल रहे ट्रायल (trial) की टीम लीडर सविता वर्मा ने कहा, वैक्सीन सुरक्षित है। हमने जितने भी वॉलनटिअर्स को यह वैक्सीन लगाई है उनमें से किसी को भी विपरीत असर नहीं हुआ है। वॉलनटिअर्स को अब दूसरी खुराक देने की तैयारी चल रही है।

उससे पहले जांचकर्ता वॉलनटिअर्स के ब्लड सैंपल कलेक्ट कर रहे हैं, ब्लड सैंपल की जांच से वैक्सीन की प्रतिरक्षा का परीक्षण किया जाएगा। सविता वर्मा ने कहा, अब हमें यह पता चल गया है कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। अब हम दूसरे चरण में यह पता करेंगे कि वैक्सीन कितनी प्रभावी है। उसके लिए हम लोगों ने ब्लड सैंपल लेने शुरू कर दिए हैं।
                     http://www.narayan98.co.in/
Corona vaccine: भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8