Corona vaccine: देश के 11 शहरों में होगा कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल, यूपी का यह शहर भी है शामिल 

भारत बायोटेक ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को तैयार कर लिया है। इस वैक्सीन का ट्रॉयल यूपी के गोरखपुर में भी होगा। कोरोना की इस वैक्सीन का ट्रायल (Vaccine Trial) देश के 11 शहरों में होगा। गोरखपुर के प्राइवेट अस्पताल के दो डॉक्टरों ने इसमें रुचि दिखाई। उन्होंने भारत बायोटेक, रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर और
 | 
Corona vaccine: देश के 11 शहरों में होगा कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल, यूपी का यह शहर भी है शामिल 

भारत बायोटेक ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को तैयार कर लिया है। इस वैक्‍सीन का ट्रॉयल यूपी के गोरखपुर में भी होगा। कोरोना की इस वैक्‍सीन का ट्रायल (Vaccine Trial) देश के 11 शहरों में होगा। गोरखपुर के प्राइवेट अस्पताल के दो डॉक्टरों ने इसमें रुचि दिखाई। उन्होंने भारत बायोटेक, रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर और आईसीएमआर को पत्र लिखा था। भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने इसकी मंजूरी दे दी है। 
Corona vaccine: देश के 11 शहरों में होगा कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल, यूपी का यह शहर भी है शामिल 
वैक्सीन तीन से चार दिन में गोरखपुर पहुंचेगी। सात जुलाई से वैक्‍सीन के ट्रॉयल का पहला चरण शुरू होगा। फिजीशियन डॉ. अजीत प्रताप सिंह व स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सोना घोष इसका ट्रॉयल आईसीएमआर व आरएमआरसी की निगरानी में करेंगे। आईसीएमआर ने इस वैक्सीन के लिए वायरस के स्टेन (Virus stain) को स्वदेशी तकनीक से विकसित किया है। यह वायरस शरीर के अंदर कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी (Antibodies) विकसित करेगा। इस क्षमता को विकसित करने वाला आईसीएमआर विश्व के चुनिंदा पांच संस्थानों में से एक है। 

शासन ने वैक्सीन के ट्रॉयल की मंजूरी दे दी है। इसके बाद भारत बायोटेक ने ट्रॉयल के लिए डॉक्टरों की टीम का चयन कर लिया है। इसमें दिल्ली, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, ओडिसा, गोवा के अलावा यूपी में कानपुर व गोरखपुर के डॉक्टर शामिल हैं। इस टीम में गोरखपुर के फिजीशियन डॉ. अजीत प्रताप सिंह व स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सोना घोष शामिल हैं। दोनों महानगर के निजी अस्पताल (private hospital) में तैनात है। इस वैक्‍सीन को 15 अगस्‍त तक लांच करने की योजना बनाई जा रही है।
                     http://www.narayan98.co.in/
Corona vaccine: देश के 11 शहरों में होगा कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल, यूपी का यह शहर भी है शामिल                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8