Corona Test: बरेली को मिली बड़ी कामयाबी, यहां करा सकेंगे कोरोना की जांच

कोरोना वायरस (coronavirus) से जंग के बीच बरेली को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। आईसीएआर (ICAR) की मंजूरी के बाद आप आईवीआरआई के बायोसेफ्टी लैब (biosafety lab) में कोरोना संदिग्धों की जांच हो सकेगी। बरेली के डीएम नीतीश कुमार इसके लिए काफी दिनों से प्रयास कर रहे थे। आईवीआरआई (IVRI) में यह लैब बनने
 | 
Corona Test: बरेली को मिली बड़ी कामयाबी, यहां करा सकेंगे कोरोना की जांच

कोरोना वायरस (coronavirus) से जंग के बीच बरेली को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। आईसीएआर (ICAR) की मंजूरी के बाद आप आईवीआरआई के बायोसेफ्टी लैब (biosafety lab) में कोरोना संदिग्धों की जांच हो सकेगी। बरेली के डीएम नीतीश कुमार इसके लिए काफी दिनों से प्रयास कर रहे थे। आईवीआरआई (IVRI) में यह लैब बनने से आसपास के कई जिलों को फायदा मिलेगा। अभी तक कोरोना संदिग्धों की जांच लखनऊ भेजी जाती थी।
Corona Test: बरेली को मिली बड़ी कामयाबी, यहां करा सकेंगे कोरोना की जांच
बरेली के पशु चिकित्सा अनुसंधान परिषद (Indian Veterinary Research Institute) में 2011 में बायोसेफ्टी लैब लेवल 3 (biosafety lab level 3) की स्थापना की गई थी। अब इसी लैब में कोरोना की जांच की जाएगी। डीएम नीतीश कुमार के अनुमोदन के बाद ICAR से 200 नमूनों की जांच के लिए अनुमोदन मिल गया है।
Corona Test: बरेली को मिली बड़ी कामयाबी, यहां करा सकेंगे कोरोना की जांचबरेली के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया की IVRI से अनापत्ति के बाद अब केवल शासन से किट (Kit) आना शेष हैं। जिसके बाद बरेली में प्रतिदिन 200 नमूनों की जांच हो सकेगी। साथ ही बरेली के आसपास के लगभग 10 से ज्यादा जिलों को भी इसकी सुविधा मिल सकेगी। अभी बरेली से नमूनों की जांच लखनऊ के  केजीएमयू (KGMU, Lucknow) भेजी जाती है। जहां से तीन दिन में रिपोर्ट आती है।
Corona Test: बरेली को मिली बड़ी कामयाबी, यहां करा सकेंगे कोरोना की जांचआईवीआरआई डायरेक्टर (IVRI director) डॉक्टर ए के सिंह ने बताया कि IVRI में पूरे देश और विदेश से वैज्ञानिक और शोधार्थी कार्य करते हैं। न्यूयॉर्क शहर (New York City) में कोरोना वायरस के लक्षण आने के बाद सभी देशों में इस दिशा मे भी गंभीरता से अध्ययन शुरू हो गया है कि कहीं ये वायरस जानवरो तक न पहुंच जाए। लिहाजा IVRI के वैज्ञानिकों ने भी इस पर शोध शुरू कर दिया है।

यहाँ भी पढ़े

Lockdown: पीएम मोदी ने लिए 20 दिनों में 20 फैसले, आप भी जानें