Corona Kit: भारत में बन रही अनोखी किट, कोरोना से लड़ने में करेगी मदद

पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona virus) से जूझ रही है। इस बारे से निपटने के लिए कई देशों में वैक्सीन (vaccine) अभी भी बनाई जा रही है। हालांकि भारत में अब कोरोना वायरस से थोड़ी राहत मिल सकती है। भारत में एक ऐसी कोरोना वायरस टैस्ट किट (corona virus test kit) बनाई जा रही है
 | 
Corona Kit: भारत में बन रही अनोखी किट, कोरोना से लड़ने में करेगी मदद

पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona virus) से जूझ रही है। इस बारे से निपटने के लिए कई देशों में वैक्सीन (vaccine) अभी भी बनाई जा रही है। हालांकि भारत में अब कोरोना वायरस से थोड़ी राहत मिल सकती है। भारत में एक ऐसी कोरोना वायरस टैस्ट किट (corona virus test kit) बनाई जा रही है जो कोरोना के अलग-अलग इंफेक्शन की जांच करेगी। बिरला इंस्टीट्यूट मेसरा रांची में इसका निर्माण भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग के सहयोग से किया जा रहा है।
Corona Kit: भारत में बन रही अनोखी किट, कोरोना से लड़ने में करेगी मदद
एप्टामर आधारित इस टैस्ट किट के जरिए कोविड-19 बीमारी के वायरस सार्स सीओवी-2 के वायरसों को अलग-अलग कर जांचने में आसानी होगी। यानी यह किट कोविड-19, सार्स सीओवी-1 और मर्स जैसे वायरस को अलग कर इसकी जांच कर सकेगी। अभी तक कोरोना वायरस की जांच सिर्फ सार्स सीओवी-2 की ही जांच करती है। इससे अलग-अलग वायरस का पता नहीं चलता।

सस्ती और इफेक्टिव होगी
जानकारी के मुताबिक यह तकनीक और मार्केट में आने वाली किट काफी सस्ती होगी। यह शहरों के साथ गांवों और रिमोट लोकेशन (remote location) में काम आएगी। बताया गया है कि यह किट मार्केट में आने वाली डिटेक्शन किट्स (detection kits) के जैसे ही होगी। कलर में बदलाव के साथ ही चुटकियों में पता चल जाएगा कि इंसान के शरीर में कौनसा वायरस है।
                    http://www.narayan98.co.in/
Corona Kit: भारत में बन रही अनोखी किट, कोरोना से लड़ने में करेगी मदद                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8