Corona Free Machine: छात्रों ने बनाई कोरोना मुक्‍त मशीन, जानें क्या है इसकी खासियत

बरेली के फ्यूचर ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशंस (Future Group of Institutions) के छात्रों ने एक ऐसी मशीन का तैयार किया है जो वस्तुओं को सेनिटाइज करेगी। इस मशीन का नाम कोरोना मुक्त (Corona free) रखा गया है। इस मशीन की सहायता से घर, दुकान, ऑफिस और एजुकेशन संस्थानों के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों पर लाए गए सामान
 | 
Corona Free Machine: छात्रों ने बनाई कोरोना मुक्‍त मशीन, जानें क्या है इसकी खासियत

बरेली के फ्यूचर ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशंस (Future Group of Institutions) के छात्रों ने एक ऐसी मशीन का तैयार किया है जो वस्तुओं को सेनिटाइज करेगी। इस मशीन का नाम कोरोना मुक्त (Corona free) रखा गया है। इस मशीन की सहायता से घर, दुकान, ऑफिस और एजुकेशन संस्थानों के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों पर लाए गए सामान को आसानी से कोरोना मुक्त किया जा सकेगा। फ्यूचर कॉलेज के रिसर्च सेल में असिस्टेंट प्रोफेसर तनवीर अली खान के निर्देशन में दीपक कुमार, टिंकू और श्रेष्ठ प्रताप सिंह ने इस मशीन को बनाया है। यह सेंसर युक्त ऑटोमेशन बेस्ड मशीन (Sensor based automation machine) है। 
Corona Free Machine: छात्रों ने बनाई कोरोना मुक्‍त मशीन, जानें क्या है इसकी खासियतमशीन में लगे सेंसर सामान रखते ही स्वतः पहचान करते हैं और अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजेशन मशीन (Sanitization machine) किसी भी वायरस को खत्म कर देती है। तनवीर अली ने बताया कि माइक्रो कंट्रोलर बेस्ड मशीन में कई तरह के सेंसर लगाए गए हैं तथा इसमें अल्ट्रासोनिक और मोशन वेस्ट सेंसर (Ultrasonic and motion waste sensor) का प्रयोग भी किया गया है। मशीन की सबसे खास बात यह है कि मशीन के करीब आने पर किसी भी व्यक्ति को स्टॉप बोलकर यह उसका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। वहीं छात्रों का कहना है कि मशीन को सरकार बड़े स्तर पर तैयार करें तो इसे मात्र 6000 रुपये में तैयार किया जा सकता है। यह मशीन 20 किलो तक भार भी उठा सकती है।