CORONA FREE MACHINE: घर और दफ्तर को कोरोना मुक्‍त करेगी ये मशीन

डीआरडीओ ने एक माइक्रोवेव सैनिटाइजर मशीन (Microwave sanitizer machine) को विकसित किया है, जो घर और दफ्तर में मौजूद कोरोना वायरस को खत्म कर देगी। सैनिटाइजर मशीन ‘अतुल्य’ काफी किफायती और सुरक्षित (Economical and safe) है। यह जल्द ही मार्केट में आने वाली है। ‘अतुल्य’ किसी सामान पर चिपके या हवा में मौजूद कोरोना वायरस
 | 
CORONA FREE MACHINE: घर और दफ्तर को कोरोना मुक्‍त करेगी ये मशीन

डीआरडीओ ने एक माइक्रोवेव सैनिटाइजर मशीन (Microwave sanitizer machine) को विकसित किया है, जो घर और दफ्तर में मौजूद कोरोना वायरस को खत्म कर देगी। सैनिटाइजर मशीन ‘अतुल्य’ काफी किफायती और सुरक्षित (Economical and safe) है। यह जल्द ही मार्केट में आने वाली है। ‘अतुल्य’ किसी सामान पर चिपके या हवा में मौजूद कोरोना वायरस (Corona virus) को पल भर में खत्म कर देगी।
CORONA FREE MACHINE: घर और दफ्तर को कोरोना मुक्‍त करेगी ये मशीन
घर और दफ्तर को संक्रमण मुक्त करने के लिए अभी रसायनिक छिड़काव (Chemical spraying) का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो काफी महंगी प्रक्रिया है। जबकि यह मशीन इसकी तुलना में काफी किफायती है। इस मशीन को पुणे के डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी ने तैयार किया है।

 डीआईएपी के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के हेड प्रोफेसर केपी रे ने बताया कि इसके निर्माण की तकनीक हस्तांतरित (Technology transferred) कर दी गई है। मशीन जल्द ही बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध होगी। किसी भी सामान को संक्रमण मुक्त करने के लिए उसके सामने लाना होता है।