CORONA EFFECT: कोरोना संकट को देख दवाओं पर होगा 50% आयात शुल्क कम

CORONA EFFECT: सरकार कोरोना वायरस (Corona Virus) के संकट से निपटने के लिए तरीके तलाश रही है। इसके लिए वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) कच्चे माल पर लगने वाला आयात शुल्क (Import Duty) 50% तक घटाने की तैयारी कर रहा है। देशभर में एंटीबायोटिक दवाई (Antibiotic Medicines) बनाने के लिए 70% कच्चा माल (Raw Material)
 | 
CORONA EFFECT: कोरोना संकट को देख दवाओं पर होगा 50% आयात शुल्क कम

CORONA EFFECT: सरकार कोरोना वायरस (Corona Virus) के संकट से निपटने के लिए तरीके तलाश रही है। इसके लिए वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) कच्चे माल पर लगने वाला आयात शुल्क (Import Duty) 50% तक घटाने की तैयारी कर रहा है।
CORONA EFFECT: कोरोना संकट को देख दवाओं पर होगा 50% आयात शुल्क कमदेशभर में एंटीबायोटिक दवाई (Antibiotic Medicines) बनाने के लिए 70% कच्चा माल (Raw Material) चीन से आता था। कोरोना वायरस जैसे संकट के समय आपूर्ति पड़ने पर इसे स्विट्ज़रलैंड (Switzerland), अमेरिका (America) और इटली (Italy) से आयात किया जा सकता है। इन देशों में दवाइयों के कच्चे माल की कीमत चीन के मुकाबले अधिक है। इससे घरेलू उद्योग पर अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है। इसलिए सरकार आयात शुल्क को घटाने पर विचार कर रही है।

यह फैसला कोरोना वायरस (Corona Virus) का संकट खत्म होने तक ही होगा। भारत में दवाओं के कच्चे माल (Raw  Material) का आयात 25 हजार करोड़ रुपये का होता है।