Corona Effect: कोरोना ने बिगाड़ा दूध का फंडा, यूपी के इस शहर में पानी से भी सस्‍ता बिक रहा दूध 

VARANASI: हर वर्ष गर्मियों में दूध की कमी के चलते कीमत बढ़ जाती है। क्योंकि गर्मी में मवेशियों की दूध देने की क्षमता कम हो जाती है तथा सहालगों की वजह से दूध की खपत भी बढ़ जाती है। परंतु इस साल कोरोना (Corona virus) ने दूध का फंडा ही बिगाड़ दिया है। लॉकडाउन (Lockdown)
 | 
Corona Effect: कोरोना ने बिगाड़ा दूध का फंडा, यूपी के इस शहर में पानी से भी सस्‍ता बिक रहा दूध 

VARANASI: हर वर्ष गर्मियों में दूध की कमी के चलते कीमत बढ़ जाती है। क्योंकि गर्मी में मवेशियों की दूध देने की क्षमता कम हो जाती है तथा सहालगों की वजह से दूध की खपत भी बढ़ जाती है। परंतु इस साल कोरोना (Corona virus) ने दूध का फंडा ही बिगाड़ दिया है। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इस बार यूपी के प्रयागराज में दूध की कीमत पानी से भी कम हो गई है। यहां पानी की कीमत 20 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं दूध की कीमत 15 से 18 रुपये प्रति लीटर है।
Corona Effect: कोरोना ने बिगाड़ा दूध का फंडा, यूपी के इस शहर में पानी से भी सस्‍ता बिक रहा दूध लॉकडाउन की वजह से शादी व अन्य समारोह नहीं हो रहे हैं तथा मिठाई की दुकानें भी बंद हैं। जिसकी वजह से दूध की मांग घटी है। इससे पहले हर रोज एक लाख लीटर दूध से ऊपर की खपत थी, जो अब घटकर करीब उसकी आधी रह गई है। इससे दूध के व्यापारी (Milk merchant) पहले की तुलना में आधे से भी कम दाम में दूध बेचने को मजबूर हैं। ताकि मवेशियों और खुद का पेट पाल सकें।

पराग डेयरी के महाप्रबंधक दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि जिले में हर रोज 50 लाख से अधिक दूध का कारोबार होता है। लॉकडाउन के चलते 25 लाख का ही कारोबार हो रहा है। इसको लेकर दूध कारोबारियों के हित में सरकार को उचित एवं ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरपी सिंह ने कहा कि दूध का धंधा मंदा हो चुका है। सरकार को दूध कारोबारियों (Businessmen) की मदद के लिए उन्‍हें अनुदान देना चाहिए।