कोरोना अलर्ट: रहें सावधान, खतरा अभी टला नहीं

न्यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं है। एक बार फिर मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिली लगातार तीसरे दिन ठीक होने वालों से संक्रमितों का आंकड़ा ज्यादा रहा जो चिंता का विषय है। इस संक्रमण को देखते हुए हमे कम से कम मास्क एवं सेनीटाज़र का इस्तेमाल पूर्ण रूप
 | 
कोरोना अलर्ट: रहें सावधान, खतरा अभी टला नहीं

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं है। एक बार फिर मरीजों की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी देखने को मिली लगातार तीसरे दिन ठीक होने वालों से संक्रमितों का आंकड़ा ज्‍यादा रहा जो चिंता का‍ विषय है। इस संक्रमण को देखते हुए हमे कम से कम मास्‍क एवं सेनीटाज़र का इस्‍तेमाल पूर्ण रूप से करना ही चाहिए। सोशल डिस्‍टेंसिंग के प्रति संवेदनहीनता भी इसका एक प्रमुख कारण है।

देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े फिर एक बार चिंता बढ़ा रहे हैं। रविवार को 11,431 नए मरीज मिले जिसमें 9,267 ठीक हुए। यह लगातार तीसरा दिन था, जब ठीक होने वालों से नए संक्रमितों का आंकड़ा ज्यादा रहा। बीते 24 घंटे में 87 संक्रमितों ने जान गंवाई, जबकि एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 2,073 की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

26 नवंबर के बाद एक्टिव केस में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। देश में अब तक 1.09 करोड़ लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 1.06 करोड़ ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.55 लाख ने जान गंवाई है। अभी 1.36 लाख का इलाज चल रहा है।

केंद्र सरकार ने इस हफ्ते के लिए वैक्सीनेशन का चार्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, आज यानी सोमवार 15 फरवरी को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, चंडीगढ़, दादर एंड नागर हवेली, गोवा और गुजरात में वैक्सीनेशन नहीं होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में मृत्यु दर में लगातार गिरावट हो रही है। अब ये 1.5% से भी नीचे हो गयी है। भारत दुनिया के उन देशों की सूची में शामिल हो गया है जहां मृत्यु दर सबसे कम है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में रिकवरी रेट 97.31% हो गया है। देश में अभी 1.26% एक्टिव केस हैं।

राजधानी में रविवार को 150 लोग संक्रमित पाए गए। 158 लोग रिकवर हुए और दो लोगों ने जान गंवा दी। अब तक 6 लाख 36 हजार 946 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 6 लाख 25 हजार 24 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 10 हजार 891 मरीजों की मौत हो गई। अभी 1031 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।