कॉमेडियन मुन्नवर जमानत पर जेल से रिहा, मीडिया के सवालों से किया परहेज

इंदौर। मध्यप्रदेश की इंदौर की सेंट्रल जेल में बंद स्टैंडअप कॉमेडियन मुन्नवर फारूकी को शनिवार देर रात जमानत पर जेल से रिहा कर दिया। उन पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने समेत अन्य कई आरोप थे। रिहाई के बाद उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि उन्हें अपने देश की प्राशासनिक और न्यायिक व्यवस्था पर भरोसा है।
 | 
कॉमेडियन मुन्नवर जमानत पर जेल से रिहा, मीडिया के सवालों से किया परहेज

इंदौर। मध्यप्रदेश की इंदौर की सेंट्रल जेल में बंद स्टैंडअप कॉमेडियन मुन्नवर फारूकी को शनिवार देर रात जमानत पर जेल से रिहा कर दिया। उन पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने समेत अन्य कई आरोप थे। रिहाई के बाद उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि उन्हें अपने देश की प्राशासनिक और न्यायिक व्यवस्था पर भरोसा है। मीडिया के बाकी प्रश्नों का उत्तर देने से मना कर दिया।

फारूकी पर तुकोगंज थाने में प्रकरण दर्ज हुआ था जिसमें उसे रिहा किये जाने का न्यायालयीन आदेश तो शुक्रवार शाम सवा 6 बजे ही मिल गया था, लेकिन फारूकी पर ही उत्तरप्रदेश की प्रयागराज पुलिस ने भी एक प्रकरण दर्ज किया था जिसमें उसे छोड़े जाने के निर्देश पर शनिवार तक संशय था। इसी कारण फारूकी को सामान्यत: कैदियों को रिहा किये जाने वाले समय 7 से 9 के बीच नहीं छोड़ा जा सका था। इसके बाद रिहाई की कार्रवाई की गई।

 कॉमेडी शो से पहले किया गया था गिरफ्तार

गुजरात निवासी मुन्नवर को एक जनवरी को उस वक्त गिरफ्तार किया गया, जब वे यहां एक कॉमेडी शो में प्रदर्शन की तैयारी कर रहे थे। यहां लगभग 35 दिनों से न्यायिक अभिरक्षा में सेंट्रल जेल में मुन्नवर थे। इससे पहले दो जनवरी को सीजेएम कोर्ट ने, 5 जनवरी को सत्र न्यायालय के द्वारा जमानत देने से इंकार कर दिया। इसके बाद बीती 28 जनवरी को उच्च न्यायालय ने भी जमानती आवेदन खारिज कर दिया था। जिसके बाद उन्हें उच्चतम न्यायालय ने दो दिन पहले पांच फरवरी को जमानत दी। उनके खिलाफ प्रयागराज के एक न्यायालय द्वारा जारी प्रोडक्शन वारंट पर रोक लगा दी है। उच्चतम न्यायालय ने इसी मामले में दिल्ली, उत्तरप्रदेश, महारष्ट्र और मध्यप्रदेश की सरकारों को नोटिस जारी किया है।

सेंट्रल जेल के अधीक्षक ने बताई थी तकनीकी वजह

इंदौर की सेंट्रल जेल के अधीक्षक राकेश भांगरे ने मुनव्वर की रिहाई से इंकार करते हुए कहा था कि तकनीकी व विधिक प्रक्रिया के कारणों से मुन्नवर को रिहा नहीं किया जा सका है। शनिवार देर रात ही मुनव्वर को रिहा किया गया है। जिसके बाद वे गुजरात रवाना हो गए।