College re-open guidelines: एकेडमिक सेशन के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

कोरोना वायरस (corona virus) के कारण बच्चों की क्लासेस टलती जा रही है। इसे उनकी...
 | 
College re-open guidelines: एकेडमिक सेशन के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

कोरोना वायरस (corona virus) के कारण बच्चों की क्लासेस टलती जा रही है। इसे उनकी पढ़ाई में काफी नुकसान हो रहा है। इसे देखते हुए यूजीसी (UGC) ने कक्षाएं शुरू करने के लिए कुछ गाइडलाइंस (guidelines) जारी किए थे। जिसके बाद यूपी सरकार ने भी अगले एकेडमिक सेशन (academic session) के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं।
College re-open guidelines: एकेडमिक सेशन के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंसयूपी सरकार ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन (graduation and post graduation) फर्स्ट ईयर के लिए सेशन आरंभ करने की तारीखें भी घोषित कर दी हैं। इन गाइडलाइंस के हिसाब से ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर की क्लासेस 01 अक्टूबर से और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर की क्लासेस 01 नवंबर से आरंभ होंगी। इसके अलावा भी उत्तर प्रदेश सरकार ने कई बातें इन गाइडलाइंस के अंतर्गत कहीं हैं। ये गाइडलाइंस यूजीसी की गाइडलाइंस के नियमों पर ही आधारित हैं।

यूपी सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस
• शिक्षक, डीन और एचओडीज़ 13 जुलाई 2020 से यूनिवर्सिटी अथवा कॉलेज आकर ई-कंटेंट तैयार करेंगे और उसे स्टूडेंट्स के लिए वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।
• हर कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी के डीन/कुलपति/एचओडी इस बात का ध्यान रखेंगे कि 31 जुलाई तक हर विषय का और हर विभाग का ई-कंटेंट बनकर तैयार हो चुका हो और केवल अपलोडिंग बाकी हो। इस कार्य के लिए खास बने स्मार्ट क्लासेस का इस्तेमाल किया जाए।
• यह ई-कंटेंट और वीडियो लेक्चर हर यूनिवर्सिटी ओपेन-एक्सेस लिंक के माध्मय से चैप्टर और सिलेबस के अनुसार वेब पोर्टल पर उपलब्ध कराएं ताकि यहां के साथ ही बाकी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स भी इसका लाभ उठा सकें।
• इन कामों के लिए जब भी फैकल्टी या अन्य स्टाफ को बुलाया जाए तो सैनिटाइजेशन आदि सभी जरूरी सावधानियां बरती जाएं। इसकी जिम्मेदारी कुलपति/कुलसचिव की होगी।
• 13 जुलाई से 03 अगस्त के बीच में शिक्षक सभी पैरेंट्स के साथ फोन पर संवाद स्थापित कर लें।
• ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के लिए 15 सितंबर 2020 तक और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के लिए 31 अक्टूबर 2020 तक एडमीशन ले लिए जाएं। यह सारा कार्य ऑनलाइन ही होगा।
• अभी 45 दिनों तक केवल ऑनलाइन क्लासेस चलेंगी जो स्मार्ट क्लासेस के माध्यम से संचालित होंगी।

जरूरी तारीखें-
ई-कंटेंट की तैयारी शुरू करनी है – 13 जुलाई 2020 से
फर्स्ट ईयर को छोड़कर बाकी ऑनलाइन क्लासेस शुरू होने की तारीख – 04 अगस्त 2020
फर्स्ट ईयर में एडमीशन लेने की अंतिम तारीख – 15 सितंबर 2020
मिड-टर्म/बैक पेपर संपन्न कराये जाने की अंतिम तिथि – 05 दिसंबर 2020
पोस्ट ग्रेजुएशन की फर्स्ट ईयर की फाइनल ईयर की परीक्षाएं संपन्न कराये जाने की अंतिम तारीख – 01 मई से 15 जून 2020
वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाने की अंतिम तारीख – 15 जून 2021
                    http://www.narayan98.co.in/
College re-open guidelines: एकेडमिक सेशन के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंस                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8