16 जनवरी से यूपी में कोविड टीकाकरण को लेकर ये बोले सीएम योगी आदित्‍यनाथ

न्यूज टुडे नेटवर्क। प्रदेश में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू हो जाएगा। आज प्रदेश भर में फाइनल ड्राई रन किया जा रहा है। ड्राई रन का जायजा लेने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ जिला अस्पताल पहुंचे हैं। सीएम राजधानी के हजरतगंज इलाके में स्थित सिविल अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लेने पहुंचे हैं।
 | 
16 जनवरी से यूपी में कोविड टीकाकरण को लेकर ये बोले सीएम योगी आदित्‍यनाथ

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। प्रदेश में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू हो जाएगा। आज प्रदेश भर में फाइनल ड्राई रन किया जा रहा है। ड्राई रन का जायजा लेने के लिए सीएम योगी आदित्‍यनाथ जिला अस्‍पताल पहुंचे हैं। सीएम राजधानी के हजरतगंज इलाके में स्थित सिविल अस्‍पताल में ड्राई रन का जायजा लेने पहुंचे हैं। इससे पूर्व दो और पांच जनवरी को यूपी के सभी जिलों में कोविड वैक्‍सीनेशन का ट्रायल किया गया था। योगी ने टीम-11 की बैठक में कहा कि 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरु होगा। आज शाम वे प्रधानमंत्री के साथ होने वाली वर्चुअल मीटिंग में भी शामिल होंगे।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण की तैयारियों को लेकर 11 जनवरी को पूरे प्रदेश के 1500 केन्द्रों पर ड्राई रन का फाइनल अभियान चल रहा है। कोरोना टीके की कोल्ड चेन मजबूत रहे और सुरक्षित ढंग से वैक्सीन टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे, इसकी पुख्ता व्यवस्था की जा रही है।

पहले दो ड्राई रन में मिली खामियों के आधार पर कोल्ड चेन बनाने से लेकर टीका लगाने तक की व्यवस्था में थोड़ा बदलाव किया गया है। फिलहाल प्रदेश टीकाकरण के लिए तैयार है। सभी जिलों में बनाए गए 1,500 टीकाकरण केंद्रों पर यह ट्रायल हो रहा है। लाभार्थियों को SMS भेजा गया है। मैसेज में उन्हें कहां किस टीकाकरण केंद्र पर कितनी बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है।

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने अनुसार वैक्सीनेशन को लेकर हमारी पूरी तैयारियां है। ये ड्राइव बहुत जल्द पूरी होगी। पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स हमारे डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सिस्टर्स, वार्ड बॉय, सफाईकर्मी, स्वास्थ्य महकमे के ऐसे तकरीबन 9 लाख लोग हैं, इनके लिए डेढ़ हजार बूथ की प्रदेश लेवल पर व्यवस्था रहेगी। 3 हजार सेशन के माध्यम से इन्हें वैक्सीन दी जाएंगी। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स जो 18 लाख के करीब हैं। 6 हजार सेशन में 3 हजार बूथ के माध्यम से वैक्सीन दी जाएंगी।