मुख्यमंत्री आज करेंगे सूखाताल को पुनर्जीवित करने वाली योजना का शिलान्यास, लम्बे समय से थी मांग

नैनीताल में नैनी झील के रिचार्ज स्रोत माने जाने वाली सूखाताल को पुनर्जीवित करने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत द्वारा आज इस योजना का शिलान्यास किया जा रहा है, जिसके लिए सरकारी कार्ययोजना तैयार है। इस परियोजना की लागत 26 करोड़ रूपये है।सूखाताल की नजरअंदाजी से फिलहाल इस क्षेत्र पर अतिक्रमण और क्रिकेट टूर्नामेंट हो
 | 
मुख्यमंत्री आज करेंगे सूखाताल को पुनर्जीवित करने वाली योजना का शिलान्यास, लम्बे समय से थी मांग

नैनीताल में नैनी झील के रिचार्ज स्रोत माने जाने वाली सूखाताल को पुनर्जीवित करने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत द्वारा आज इस योजना का शिलान्यास किया जा रहा है, जिसके लिए सरकारी कार्ययोजना तैयार है। इस परियोजना की लागत 26 करोड़ रूपये है।सूखाताल की नजरअंदाजी से फिलहाल इस क्षेत्र पर अतिक्रमण और क्रिकेट टूर्नामेंट हो रहे है।

हालिया सालों में सूखाताल को लेकर लगातार चिंता जताई जा रही थी। चौतरफा उठती आवाज और वैज्ञानिक व पर्यावरणविदों की चिंता को देखते हुए अब सूखाताल के पुनर्जीवित होने की योजना पर अमल शुरू हो रहा है।वैज्ञानिकों के अनुसार सूखाताल झील पर ही नैनी झील का अस्तित्व टिका है। सरकारी दावों के अनुसार इस झील के पुनर्जीवित होने से नैनीताल झील पर भी दबाव कम होगा। करीब 26 करोड़ की लागत से इस झील को पुनर्जीवित करने के साथ ही टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाया जाएगा।झील को पुनर्जीवित करने की मांग को लेकर पर्यावरणविद प्रो अजय रावत लंबे समय से कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं।