CM योगी का बड़ा फैसला, इस योजना से नहीं मरेंगी गाय और प्रदूषण भी होगा कम

सीएम योगी गायों (cows) के प्रति प्रेम भावना रखते हैं। सत्ता में आने के बाद उन्होंने गायों की स्थिति में सुधार के लिए कई कड़े नियम बनाए हैं। लेकिन इसके बाद भी गौशालाओं में गाय दम तोड़ रही हैं। जिसे देखते हुए सीएम योगी ने फैसला लिया है कि गौशालाओं में गायों को भरपेट खाना
 | 
CM योगी का बड़ा फैसला, इस योजना से नहीं मरेंगी गाय और प्रदूषण भी होगा कम

सीएम योगी गायों (cows) के प्रति प्रेम भावना रखते हैं। सत्ता में आने के बाद उन्होंने गायों की स्थिति में सुधार के लिए कई कड़े नियम बनाए हैं। लेकिन इसके बाद भी गौशालाओं में गाय दम तोड़ रही हैं। जिसे देखते हुए सीएम योगी ने फैसला लिया है कि गौशालाओं में गायों को भरपेट खाना दिया जाएगा। जिससे उनकी भूख से मृत्यु नहीं होगी।
CM योगी का बड़ा फैसला, इस योजना से नहीं मरेंगी गाय और प्रदूषण भी होगा कम
सरकार इसके लिए अलग से बजट (budget) जारी करेगी। इस बारे में पशुपालन विभाग की ओर से सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों समेत और भी दूसरे विभागों के अधिकारियों को लेटर (letter) भेज दिया गया है। जारी पत्र में लिखा है कि फसल कटाई के दौरान बाज़ार में भूसा सस्ते दाम पर मिल जाता है। लेकिन, कुछ दिन बाद ही भूसे के दाम बढ़ जाते हैं। इसके चलते गौशालाओं में भूसे का इंतज़ाम करना मुश्किल हो जाता है। गौशालाओं के कायदे-कानून के मुताबिक वहां भूसे का स्टॉक (stock) भी नहीं किया जा सकता है। ऐसे में गायों को भूसा खिलाना मुश्किल हो जाता है। इसी परेशानी का रास्ता निकालने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

यह है सरकार की नई योजना
प्रमुख सचिव मनोज कुमार ने बताया कि यूपी में भी काफी जगहों पर अब हॉर्वेस्टर (harvester) से फसलों की कटाई होती है। इसके बाद खेतों में फसल का काफी हिस्सा छूट जाता है। इससे किसान को अगली फसल के लिए खेत तैयार करते वक्त काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहां तक कि किसान उसे खेत में भी जला देते हैं, जिससे प्रदूषण (pollution) फैलता है। किसान जिस पुआल को खेत साफ करने के लिए जला देता है उसे सीधे गौशालाओं के लिए खरीदा जाएगा।
                     http://www.narayan98.co.in/
CM योगी का बड़ा फैसला, इस योजना से नहीं मरेंगी गाय और प्रदूषण भी होगा कम                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8