10 जनवरी से फिर शुरू हो जाएगा मुख्यमंत्री जनआरोग्य मेला, जानिए क्या मिलेंगे फायदे

न्यूज टुडे नेटवर्क। गांव-देहात और कस्बों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए पुनः मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन 10 जनवरी से किया जा रहा है। जनपद बरेली में यह आरोग्य स्वास्थ्य मेला प्रत्येक रविवार 50 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 21 नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि 2 फरवरी से मुख्यमंत्री
 | 
10 जनवरी से फिर शुरू हो जाएगा मुख्यमंत्री जनआरोग्य मेला, जानिए क्या  मिलेंगे फायदे

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। गांव-देहात और कस्बों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए पुनः मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन 10 जनवरी से किया जा रहा है। जनपद बरेली में यह आरोग्य स्वास्थ्य मेला प्रत्येक  रविवार 50 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 21 नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि 2 फरवरी से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन 15 मार्च 2020 तक किया गया था किंतु कोविड -19 महामारी के चलते  स्वास्थ्य मेले का आयोजन स्थगित कर दिया गया था।

पूर्व में लगे सात शिविरों में उत्तर प्रदेश में 31,36 लाख रोगियों को पंजीकृत कर उपचारित किया गया था। कुल 32,425 कुपोषित बच्चे चिन्हित किए गए थे। कुल 76,063 रोगियों को बेहतर उपचार हेतु उच्चतर चिकित्सा इकाईयों  में संदर्भित किया गया था। 2,30,890 व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए थे।

एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक  आरोग्य मेला लगाया जाएगा। आरोग्य मेले में टीबी, मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, कालाजार, फाइलेरिया जैसी बीमारियों की जांच की जाएगी। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की जानकारी दी जाएगी। गर्भवती महिलाओं के लिए चलने वाली योजनाओं, संस्थागत प्रसव के बारे में बताया जाएगा।

पूर्ण टीकाकरण की जानकारी, तंबाकू निषेध का जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। आरोग्य मेले में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, आरबीएसके की टीम रहेगी। वह लोगों के बीच योजनाओं का प्रचार करेगी। मेले में ओपीडी की सुविधा होगी। मरीजों की जांच के साथ ही उनको दवाएं दी जाएंगी।  उन्होंने बताया बरेली में  52790 रोगियों को पंजीकृत कर उपचारित किया गया था। । कुल 1461 रोगियों को बेहतर उपचार हेतु उच्चतर चिकित्सा इकाईयों  में संदर्भित किया गया था।  3157 व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए थे।

आरोग्य मेले में कोविड-19 प्रोटोकॉल का किया जाएगा पालन

एसीएमओ  डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि मेले के प्रवेश द्वार पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए स्वैच्छिक संगठनों जैसे एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र दल आदि सहयोग करेंगे। मेले के प्रवेश द्वार पर पल्स ऑक्सीमीटर एवं थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजर कराने के बाद ही मेले  में लोगों को प्रवेश मिलेगा। मेले में प्रवेश पाने के लिए हर व्यक्ति को मास्क लगाना आवश्यक होगा और मेले में दो दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

मेले में आयुर्वेद और होम्योपैथी के चिकित्सक भी शामिल होंगे

सभी  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और नगरीय स्वास्थ्य केंद्र  में  आरोग्य मेले का उद्घाटन जन प्रतिनिधि द्वारा ही  किया जाएगा । आरोग्य मेले में सभी केंद्र पर कम से कम चार  डाक्टर रहेंगे जो लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। इसके साथ ही इलाके के मेडिकल कालेज के छात्र-छात्राओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा। इससे उनको चिकित्सा का अनुभव मिलेगा। मेले में एक आयुष चिकित्सक और मोबाइल यूनिट भी तैनात होगी।