inspace haldwani
Home उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री ने कैम्पियरगंज में 37 करोड़ 36 लाख रुपये की विकास परियोजनाओं...

मुख्यमंत्री ने कैम्पियरगंज में 37 करोड़ 36 लाख रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

न्‍यूज टुडे नेटवर्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  कैम्पियरगंज, जनपद गोरखपुर में 37 करोड़ 36 लाख रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कैम्पियरगंज टाउन एरिया बन गया है, जिससे यहां विकास की गति और तेज होगी।

उन्होंने कहा कि कैम्पियरगंज में पूर्व में शिलान्यास किए गए राजकीय बालिका इण्टर कालेज का लोकार्पण हो रहा है। इसकी स्थापना से ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को शिक्षा के बेहतर और सुगम अवसर प्राप्त होंगे, जिससे उनके शिक्षा के स्तर में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि जंगल कौड़िया में डिग्री कालेज एवं स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। तहसील कैम्पियरगंज में अधिवक्ता चैम्बर्स के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया है। इसके निर्माण से अधिवक्तागण को सुविधा होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वरासत अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें एक समयसीमा में वरासत के मामलों का समाधान होगा। इसके बाद पैमाइश का भी अभियान चलाया जाएगा, जिसमें राजस्व के अधिकारियों के साथ-साथ अधिवक्तागण, प्रबुद्ध समुदाय के लोग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्वामित्व योजना का भी संचालन किया जा रहा है, जिसमें गरीब की निर्विवाद भूमि जहां उसका आवास है, उसको स्वामित्व प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता एक बार फिर से देश और दुनिया के सामने उभरकर आयी है। इस सम्बन्ध में किए गए नवीनतम सर्वे के आधार पर वैश्विक स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर्वाधिक लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं। इस उपलब्धि पर उन्होंने प्रधानमंत्री का हार्दिक अभिनन्दन किया। उन्होंने प्रदेश की जनता की ओर से बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वैश्विक प्रतिष्ठित संस्था मार्निंग कन्सल्ट ने अपने सर्वे में नेट एप्रूवल रेटिंग के आधार पर प्रधानमंत्री जी को विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय नेता माना है, यह देश के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि है। प्रधानमंत्री ने 06 वर्ष के कार्यकाल में देश की 135 करोड़ जनता की खुशहाली के लिए लगातार कार्य किया है, उनके नेतृत्व में कोविड काल में देश ने कोरोना पर नियंत्रण पाने में अभूतपूर्व सफलता पाई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश में लगातार विकास कार्य कर रही है। विकास के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए जहां पर सकारात्मक सोच होगी, स्वाभाविक रूप से वहां पर विकास होगा। अगर नकारात्मक सोच होगी तो व्यक्ति आगे नहीं बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि विकास ही रोजगार का आधार है। योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाना ही प्रदेश सरकार का उद्देश्य है। गन्ना किसानों का 112 करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया है। 03 करोड़ 75 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी तथा 15 लाख लोगों को निजी क्षेत्र में नौकरी देने के साथ-साथ 1.50 करोड़ को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत दिनों प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत देश का सर्वोच्च सम्मान दिया है। 03 वर्षों में प्रदेश को पहला स्थान मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत 17 लाख 58 हजार शहरी गरीबों को आवास उपलब्ध कराया गया है। इसी प्रकार प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में 14 लाख से अधिक गरीबों को मकान देने का कार्य किया है। एक सप्ताह के अन्दर ही 7.50 लाख गरीबों को एक-एक आवास उपलब्ध कराने कार्य करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में गरीबों की खाद्यान्न उपलब्ध कराना, प्रदेशवासियों को सुरक्षित वापस लाकर उनके घरों तक पहुंचाया गया।

मुख्यमंत्री ने तहसील परिसर स्थित पोखर का सौन्दर्यीकरण प्रस्ताव शीघ्र उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने जंगल कौड़िया में निर्माणाधीन महन्त अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति का अवलोकन किया। उन्होंने निर्माण कार्य समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए, जिससे छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सके।

मुख्यमंत्री ने 07 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 01 परियोजना का शिलान्यास किया। इनमें विकास खण्ड कैम्पियरगंज में वैसही देवी मंदिर का सौन्दर्यीकरण, ग्राम गोपालगंज उर्फ हरनामपुर में राजकीय बालिका इण्टर कालेज, मोहरीपुर जं0 नन्दलाल सिंह-रामपुरचक-शेरपुर-चमरहा-सिंहोरवा मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, ग्राम भरोहिया में शिव मंदिर व पोखरे का सौन्दर्यीकरण, नवसृजित ब्लाक भरोहिया के आवासीय/अनावासीय भवनों का निर्माण, ग्राम सुम्भाखोर में समय माता मंदिर एवं पोखरे का सौन्दर्यीकरण, ग्राम बरगदही स्थित शिव मंदिर का पर्यटन विकास का लोकार्पण तथा तहसील कैम्पियरगंज में अधिवक्ता चैम्बर्स का शिलान्यास शामिल हैं।

इस अवसर पर सांसद रविकिशन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

Related News

यूपी: गंगा में जब पलटी सवारियों से भरी नाव, नाविकों ने ऐसे लोगों को बचाया

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के विंध्‍याचल में गंगा में सवारियों से भरी नाव पलटने की घटना से हड़कंप मच गया। हालांकि नाविकों की सक्रियता...

अफसर समय से पूरी करें उत्तर प्रदेश दिवस की सभी आवश्यक तैयारियां: सीएम योगी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के सम्बन्ध में सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण की जाए। उन्होंने...

जल जीवन मिशन’ के अन्तर्गत ‘हर घर जल’ योजना समयबद्ध ढंग से लक्ष्यों के अनुसार पूरी की जाएगी: मुख्यमंत्री

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ‘जल जीवन मिशन’ के अन्तर्गत ‘हर घर जल’ योजना गुणवत्तापूर्ण व...

वेब सीरीज तांडव पर योगी की पुलिस का तांडव, मुंबई में आज होगी ये कार्रवाई

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। हिन्‍दू देवी देवताओं का अपमान पर वेब सीरीज के निर्माताओं पर योगी सरकार ने शिकंजा कस दिया है। वेब सीरीज तांडव...

बरेली: जब चॉकलेट के लिये इकठ्ठा किये रुपये नन्हे रामभक्त ने राम मंदिर निर्माण के लिए दे दिए

न्यूज टुडे नेटवर्क। अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के लिए राम भक्त समर्पण निधि के तहत धन संग्रह कर...

बरेली: छह साल के दिवित ने राम मन्दिर निर्माण को कर दिया ऐसा काम…

देखें वीडियोhttps://fb.watch/35mXcKzomO/ न्‍यूज टुडे नेटवर्क। मकर संक्रान्ति पर्व से अयोध्‍या में राम मन्दिर निर्माण के लिए देश भर में निधि संग्रह अभियान चलाया जा रहा...