अब छत्तीसगढ़ सेल के सभी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना होगी लागू, इन खास वर्गों को मिलेगा फायदा

छत्तीसगढ़- आयुष्मान भारत योजना का फायदा अब भिलाई के लोगों को मिलेगा। भिलाई स्टील प्लांट सहित सेल के सभी 14 अस्पतालों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लागू की जाएगी। इसके लिए सेल प्रबंधन ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ अनुबंध की औपचारिकता पूरी कर ली है। इस समझौते के बाद बीएसपी के सेक्टर-9
 | 
अब छत्तीसगढ़ सेल के सभी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना होगी लागू, इन खास वर्गों को मिलेगा फायदा

छत्तीसगढ़- आयुष्मान भारत योजना का फायदा अब भिलाई के लोगों को मिलेगा। भिलाई स्टील प्लांट सहित सेल के सभी 14 अस्पतालों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लागू की जाएगी। इसके लिए सेल प्रबंधन ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ अनुबंध की औपचारिकता पूरी कर ली है। इस समझौते के बाद बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में नियमित अधिकारी-कर्मचारियों के साथ-साथ गैर कर्मी भी योजना के तहत इलाज करा सकेंगे।

सेल ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सेल के अस्पतालों के इम्पैनलमेंट के लिए बुधवार को अपने नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में एक समझौता किया । फिलहाल सेल के 14 अस्पताल जो भिलाई, राउरकेला, बोकारो, दुर्गापुर, बर्नपुर सहित अन्य जगहों पर स्थित हैं, उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को इसके तहत सेवा दे सकेंगे। योजना के नियमों और शर्तों के अनुसार लोग सेल अस्पतालों में कैशलेस उपचार करवा सकेंगे।

अब छत्तीसगढ़ सेल के सभी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना होगी लागू, इन खास वर्गों को मिलेगा फायदा

आयुष्मान भारत योजना में गरीब और कमजोर परिवार शामिल

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत की प्रमुख स्वास्थ्य योजना है जो प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपए का कवर प्रदान करती है। जिसमें लगभग 50 करोड़ गरीब और कमजोर परिवार शामिल हैं। यह भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिससे देश की वंचित आबादी को गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हों यह सुनिश्चित किया जा सके। यह समझौता ज्ञापन प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के कवरेज को बढ़ाने का एक प्रयास है।

बीएसपी में सेक्टर-9 अस्पातल प्रबंधन योजना को लागू करने की तैयारी में जुट गया है। यहां बोकारो पैटर्न को लागू करने पर स्थानीय प्रबंधन विचार कर रहा है। बोकारो अस्पताल में योजना के तहत इलाज कराने वाले मरीजों के लिए अस्पताल परिसर में ही खाली बिल्डिंग को अपग्रेड कर तैयार किया गया है। यहां 30 बिस्तर की सुविधा दी गई है। कांट्रैक्ट के आधार पर चिकित्सक रखे गए हैं। मानीटरिंग के लिए कंपनी के नियमित सीनियर चिकित्सक की ड्यूटी लगाई है।