iimt haldwani

छत्तीसगढ़ -अब नया रायपुर के जंगल सफारी का किराया हुआ आधा, जमकर कीजिए सैर- सपाटा

103

रायपुर – प्रकृति प्रेमी सैर-सपाटे के लिए ऐसी जगह में जाना ज्यादा पसंद करते हैं, जहां मन आनंद से भर जाए और तन की नई ताजगी आए बिना अतिरिक्त खर्चे के। हाल ही में अस्तित्व में आया नया रायपुर का जंगल सफारी पर्यटकों से गुलजार होता नजर आ रहा है। छत्तीसगढ़ के वन विभाग द्वारा तैयार जंगल में हिरण, शेर, बाघ, भालू, मगरमच्छ, नीलगाय, बारहसिंगा आदि जानवरों के साथ अनेक प्रजाति की तितली, पक्षियां आदि स्वछंद विचरते दिखेंगे। सफारी की सैर के दौरान वन्य प्राणी तो खुले में रहते हैं जबकि पर्यटक रहते हैं पिंजरे नुमा गाड़ी में।

drishti haldwani

safari-02web

अब कम किराए मे कर सकते हैं जंगल की सैर

800 एकड़ में फैले नंदनवन जंगल सफारी नवा रायपुर में प्रचलित प्रवेश शुल्क आधा कर दिया गया है। 12 वर्ष कम और दिव्यांग लोगों के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। सीएम हाउस में शुक्रवार को आयोजित भूपेश कैबिनेट की बैठक मे कई अहम प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। हालांकि इससे पहले जंगल सफारी का टिकट इतना रखा गया था कि आम लोगों के लिए यहां आम लोगों जाना मुश्किल हो जा रहा था।

कैबिनेट मंत्री ने लिया फैसला

कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने ब्रीफिंग लेते हुए बताया कि नंदनवन और जंगल सफारी के प्रवेश शुल्क में बदलाव किए गए हैं। अकबर ने कहा कि नंदन वन और जंगल सफारी आम लोगों के लिए हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए प्रवेश शुल्क में कमी की गई है। नंदनवन और नवा रायपुर में प्रचलित जंगल सफारी के प्रवेश शुल्क को आधा करने का निर्णय लिया गया। वन मंत्री मोहम्मद अकबर का कहना है कि मुख्यमंत्री बघेल ने टिकट कम करवाने की पहल की थी। इसके बाद ही वन विभाग के आला अधिकारियों की कमेटी बनाई गई और कमेटी ने समीक्षा के बाद किराया आधा करने का प्रस्ताव बनाया।

24_03_2016-34

जंगल सफारी की खास बातें

जंगल सफारी की बेवसाइट jungalesafari.cg.nic.in के अनुसार अभी तक जंगल सफारी में अगर एक व्यक्ति नान एसी बस से घूमना चाहें तो उसके लिए टिकट 200 रुपए है। एसी बस के लिए यही टिकट 300 रुपए है। जंगल सफारी में छह साल तक के बच्चों के लिए प्रवेश नि:शुल्क है, लेकिन 6 से 12 साल के बच्चे के लिए नान एसी बस का टिकट 50 और एसी बस का 100 रुपए निर्धारित है। वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए नान एसी स का 500 रुपए और एसी बस का एक हजार रुपए शुल्क है। विदेशी पर्यटकों के 6 साल से कम उम्र के बच्चों की टिकट शुल्क नान एसी बस में 400 रुपए और एसी बस में 800 रुपए निर्धारित है।

ââदूसरी ओर अगर आप जंगल सफारी में अपने कैमरे से मोबाइल से फोटो लेना चाहते हैं तो पैसे अलग से देने पड़ेंगे। स्टिल डिजिटल कैमरा से फोटो लेने पर 100 रुपए और हैंडीकैम और नॉर्मल वीडियो कैमरा से फोटो लेने पर 500 रुपए का चार्ज र्निाारित है। नई जानकारी के लिए बेवसाइट पर देख सकते हैं।

जंगल सफारी में पार्किंग शुल्क

जंगल सफारी में पार्किंग की दर भी तय की गई है। बस और मिनी बस का पार्किंग का शुल्क 100 रुपए है वहीं कार व जीप सहित शुल्क वाहनों का 50 रुपए, आटो रिक्शा का 30 रुपए, दोपहिया 50 रुपए और साइकल पार्क करने पर 10 रुपए निर्धारित है।