छत्तीसगढ़ में प्याज के दाम आसमान पर, 70-80 रुपए प्रति किलो बिक रहा, जानिए प्याज के दाम बढऩे की वजह

Slider

रायपुर- पूरे देश में इन दिनों प्याज की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। बाजारों में प्याज की कीमत कहीं 80 रुपए तो कहीं 60 से 70 रुपए प्रति किलो है। पूरे देश में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। देश के तमाम शहरों में प्याज की कीमत को लेकर एक जैसा हाल है। कभी प्याज 15 रुपए बिकता था, अब वही प्याज 80 रुपए तक पहुंच गया है। इधर छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में आज प्याज 75 से 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। अभी कुछ ही दिन पहले प्याज 30 रुपये से 40 रूपये किलो के बीच बिक रहा था। लेकिन कुछ दिनों में ही भाव 80 तक पहुंच चुका है। प्याज की कीमत में अचानक आई तेजी से हर कोई हैरान है। छत्तीसगढ़ ही नहीं देश के कई शहरों में प्याज के दाम बढ़ गए है।

onion6

Slider

क्या कहते हैं व्यापारी

डूमरतराई थोक सब्जी बाजार के व्यपारियों ने बताया कि नासिक से आ रहे नए प्याज की फसल बारिश में बुरी तरह से प्रभावित हुई है। जो ट्रक से राजधानी पहुंचते-पहुंचते और अधिक खराब हो जा रही है। नासिक से प्याज की जो नई फसल आ रही है, वह पानी खाई हुई है। जिसके कारण 40-45 किलो की प्याज की बोरी में सिर्फ 20 से 25 किलो प्याज ही सही मिल रहा है, बाकी खराब निकल रहा है। ऐसे में थोक में 45 रुपए बिक रहे नए प्याज के खराब माल की भरपाई कर व्यापारी इसे फुटकर में 70-80 रुपए प्रति किलो पर बेच रहे हैं।

onon

प्याज के दाम बढऩे की वजह

जानकार बताते हैं कि पिछले साल के सूखे ने और इस बार मॉनसून की देरी ने मुश्किलें बढ़ा दीं। इस बार कई जगहों पर मूसलाधार बारिश की वजह से बड़े पैमाने पर प्याज की फसल भी बर्बाद हो गई। नतीजा यह हुआ कि बाजारों में सप्लाई कम हो गई और पूरे प्रदेश में प्याज की कीमतें खरीदारों को रुलाने लगीं। मगर अब तक प्याज की कीमत से राहत दिलाने सरकार के तरफ से किसी भी तरह की कोई प्रयास नहीं किया गया है।

Onion

अभी और महंगा होगा प्याज

पिछले एक महीने से लगातार फुटकर बाजार में 50 रुपए प्रति किलो बिक रहा प्याज अचानक से शनिवार -रविवार को 60 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है। आवक की स्थिति के अनुसार रविवार की सुबह व सोमवार तक प्याज की कीमत फुटकर में 70 से 80 रुपए तक पहुंच सकती है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें