छत्तीसगढ- अब मात्र 27 अंक लाने पर ही हो जाएंगे पास, माध्यामिक शिक्षा मंडल ने लिया निर्णय

छत्तीसगढ़- माध्यामिक शिक्षा मंडल की 12वीं अंग्रेजी के प्रश्नपत्र को छात्रों के लिए सरल बनाने का प्रयास किया गया है। नए कोर्स के अनुसार, इस बार परीक्षा ली जाएगी। अब अंग्रेजी के पेपर में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 27 अंक ही पाने होंगे। इसके तहत 80 नंबर की थ्योरी होगी और 20
 | 
छत्तीसगढ- अब मात्र 27 अंक लाने पर ही हो जाएंगे पास, माध्यामिक शिक्षा मंडल ने लिया निर्णय

छत्तीसगढ़- माध्यामिक शिक्षा मंडल की 12वीं अंग्रेजी के प्रश्नपत्र को छात्रों के लिए सरल बनाने का प्रयास किया गया है। नए कोर्स के अनुसार, इस बार परीक्षा ली जाएगी। अब अंग्रेजी के पेपर में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 27 अंक ही पाने होंगे। इसके तहत 80 नंबर की थ्योरी होगी और 20 अंकों का प्रोजेक्ट वर्क होगा। पिछले साल तक 100 नंबर के लिए पेपर था, जिसमें पास होने के लिए छात्रों को 33 नंबर लाना जरूरी था। वहीं गणित के प्रश्नपत्र में भी संशोधन किया गया है। इकाईवार अंकों का विभाजन है, जिससे छात्रों को ज्यादा अंक प्राप्त हो सकें।

छत्तीसगढ- अब मात्र 27 अंक लाने पर ही हो जाएंगे पास, माध्यामिक शिक्षा मंडल ने लिया निर्णय

दरअसल, अभी तक अंग्रेजी की परीक्षा का परिणाम बहुत ही खराब जाता रहा है। छात्र ज्यादातर अंग्रेजी विषय में फेल होते थे। इसे देखते हुए नए कोर्स में अंग्रेजी का पेपर थोड़ा सरल किया गया है। शिक्षाविदों का कहना है कि अंग्रेजी के पेपर में पास होने के लिए न्यूनतम 27 नंबर जरूरी है। इस बार गद्यांश से संबंधित 28 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। इसमें 12 नंबर का एक गद्यांश होगा और फिर 8 नंबर के दो अन्य गद्यांश होंगे। यह पाठ्य पुस्तक के बाहर से पूछा जाएगा। इसमें सारांश लिखने और नोट्स राइटिंग के लिए भी नंबर भी मिलेंगे।

पाठ्य पुस्तक से पैसेज और पोएट्री के 8 अंकों के आएंगे प्रश्न

इसके अलावा पाठ्य पुस्तक के अंदर से गद्यांश (पैसेज) और पद्यांश (पोइट्री) से भी 8 नंबर के प्रश्न आएंगे। पहले 16 नंबर के गद्यांश पूछे जाते थे। इसमें 8 नंबर के पाठ्यपुस्तक के बाहर से गद्यांश आते थे। यह थोड़ा कठिन था। इसके अलावा इंग्लिश में राइटिंग स्किल के लिए भी 30 नंबर दिए गए हैं। नोटिस, पोस्टर, इनविटेशन, एडवरटाइजिंग के लिए 4 नंबर, पत्र लेखन के लिए 6, आर्टिकल के लिए 10 और ग्रामर में 10 नंबर है। 30 नंबर के सवाल कोर्स से संबंधित किताब से पूछे जाएंगे।