iimt haldwani

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने एग्जिट पोल के नतीज़े भी पीछे छोड़े, भाजपा में छायी मायूसी

100

छत्तीसगढ़- न्यूज टुडे नेटवर्क: विधानसभा चुनावों में चौंकान्न वाले नतीज़े कांग्रेस के पक्ष में जा रहे हैं। खास बात ये है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने तीन दिन पहले आए एग्जिट पोल के नतीज़ों को भी पीछे छोड़ दिया है। 15 साल पुरानी बीजेपी सरकार बदलने जा रही है। तीन बार से डॉ. रमन सिंह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री थे। लेकिन इस बार कांग्रेस ने पांसा पलट दिया है। बात करें छत्तीसगढ़ की तो राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच था। इस बार भी राज्य में कड़ा मुकाबला दिखाई दे रहा था। छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा को 35-43 सीटें और कांग्रेस को 40-50 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था।

amarpali haldwani

चुनाव नतीजों के अनुमान में भाजपा को 38-42 सीटें कांग्रेस को 40-44 सीटें देकर दोनों दलों में कांटे की टक्कर रहने का अनुमान लगाया गया था। हालांकि, टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स ने छत्तीसगढ़ में भाजपा को साधारण बहुमत देते हुए कहा था कि यह 46 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। जबकि विपक्षी कांग्रेस के 35 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया था। वहीं, इंडिया टुडे-एक्सिस ने अनुमान लगाया है कि 55-65 सीटों पर जीत हासिल कर कांग्रेस छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह के शासन पर विराम लगा सकती है। इसके मुताबिक भाजपा 21-31 सीटों तक सिमट जाएगी। सभी एग्जिट पोल में कहा गया है कि पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) और बसपा क्रमश: तीन और आठ सीटें जीत सकती हैं। इससे उन्हें त्रिशंकु विधानसभा बनने की स्थिति में ‘‘किंग मेकर’’ के तौर पर उभरने का मौका मिल सकता है।

लेकिन वोटों की गिनती के दौरान रुझानों में जो नतीज़े सामने आ रहे हैं वो इस तरह से हैं, बीजेपी 19 सीट पर आगे चल रही है। कुछ देर के लिए अपनी राजनांद गांव से सीएम रमन सिंह पीछे हुए थे, लेकिन अब आगे चल रहे हैं। वहीं अजीत जोगी भी अपनी सीट से आगे चल रहे हैं। दूसरी ओर सभी को चौंकाते हुए कांग्रेस 65 सीट पर आगे चल रही है। अगर रुझानों के दौरान कुछ सीट पर कांग्रेस पीछे भी होती है तो भी बहुमत के आंकड़े के वो बहुत करीब है।