चंपावत-प्रसव पीड़ा से तड़पती रही गर्भवती, अस्पताल ने नहीं किया भर्ती तो बाहर ही जना बच्चा

चंपावत-आये दिन गर्भवतियों को अस्पताल में भर्ती ने करने के मामले सामने आ रहे है। ऐसे में कई बार ऑटो व 108 में बच्चों का जन्म हुआ है। अब चंपावत जिले के टनकपुर संयुक्त चिकित्सालय में शुक्रवार को गर्भवती मजदूर को जच्चा-बच्चा कार्ड न होने का हवाला देते हुए भर्ती करने से इंकार कर दिया
 | 
चंपावत-प्रसव पीड़ा से तड़पती रही गर्भवती, अस्पताल ने नहीं किया भर्ती तो बाहर ही जना बच्चा

चंपावत-आये दिन गर्भवतियों को अस्पताल में भर्ती ने करने के मामले सामने आ रहे है। ऐसे में कई बार ऑटो व 108 में बच्चों का जन्म हुआ है। अब चंपावत जिले के टनकपुर संयुक्त चिकित्सालय में शुक्रवार को गर्भवती मजदूर को जच्चा-बच्चा कार्ड न होने का हवाला देते हुए भर्ती करने से इंकार कर दिया गया। प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला ने अस्पताल के बाहर ही बच्ची को जन्म दे दिया। लेकिन अस्पताल कर्मचारियों का दिल नहीं पसीजा। बाद कुछ लोगें को इस बात की खबर लगी तो वह मौके पर पहुंच गये। जिसके बाद हंगामा बढ़ता देखा मां और बच्चे को अस्पताल ने भर्ती कराया।

शारदा नदी के डाउन स्ट्रीम में खनन कर रहे श्रमिक सुभाष कश्यप की पत्नी मीरा को प्रसव पीड़ा हुई। वह अपनी पत्नी को संयुक्त चिकित्सालय ले गया। आरोप है कि जच्चा-बच्चा कार्ड नहीं होने से अस्पताल प्रशासन ने उसे भर्ती करने से इंकार कर दिया। इस बीच मीरा प्रसव पीड़ा से अस्पताल परिसर के बाहर तड़पती रह गई। पति डाक्टरों से भर्ती करने की गुहार लगाता रहा, लेकिन जिम्मेदारों ने उसकी एक न सुनी। थोड़ी देर में मीरा ने अस्पताल के बाहर ही स्वस्थ बच्ची को जन्म दे दिया।

इस घटना की खबर राज्य आंदोलनकारी मोहन पाठक तक पहुंची तो वह मौके पर पहुंच गये। अस्पताल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। दबाव बढ़ता देख डाक्टरों ने जच्चा-बच्चा को भर्ती कर लिया। सूचना मिलते ही एसडीएम हिमांशु कफल्टिया भी अस्पताल पहुंच गए। उन्होंने बताया कि मीरा कश्यप मूल रूप से खुर्द सीतापुर की रहने वाली है। उसके पति शारदा नदी में खनन श्रमिक हैं। वही इस मामले में सीएमएस डा. एचएस ह्यांकी का कहना है कि महिला का पति उसे भर्ती कराने की प्रक्रिया पूरी कर रहा था। इसी बीच प्रसव हो गया। महिला को भर्ती नहीं करने का आरोप गलत है। जच्चा-बच्चा कार्ड होने पर नि:शुल्क प्रसव कराया जाता है। इसलिए डाक्टरों ने कार्ड के बारे में पूछा था।