CBSE Syllabus: CBSE का बड़ा फैसला, इन कक्षाओं का 30 फीसदी सिलेबस हुआ कम

देशभर में कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण सभी स्कूल मार्च से बंद पड़े हैं। ऐसे में लंबे समय तक स्कूल बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई में काफी नुकसान हुआ है। इसे देखते हुए सीबीएसई (CBSE) ने अपने छात्रों का दबाव काम करने के लिए सिलेबस में कटौती कर दी है। एकेडमिक ईयर (academic year) 2020-21 सीबीएसई के छात्रों के लिए 30 फेस टी सिलेबस (syllabus) कम कर दिया गया है।
CBSE syllabus
यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल (Twitter handle) से दी है। उन्होंने लिखा, “देश और दुनिया में पनपे हालातों के मद्देनजर CBSE को पाठ्यक्रम (curriculum) को संशोधित करने और कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए कोर्स के दबाव को कम करने की सलाह दी गई थी।”

इससे पहले CISCE ने कोरोना संक्रमण की वजह से उत्पन्न हुई स्थिति को देखते हुए 10वीं और 12वीं के छात्रों पर भोज कम करने के लिए 25 प्रतिशत सिलेबस की कटौती करने की बात कही थी। बता दें कि CBSE और CISCE द्वारा यह सिर्फ 2020-21 के छात्रों के मद्देनजर लिया जा रहा है क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान और लॉकडाउन (lockdown) के कारण पढ़ाई में रुकावट का छात्रों को सामना करना पड़ा है।
                          http://www.narayan98.co.in/
narayan college                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें