CBSE EXAM : विद्यार्थी अच्छी नींद लें, रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करें : प्रिंसिपल योहान कुंवर (Video)   

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। कोरोना काल में अगर सबसे ज्यादा प्रभावित हुई तो वो है शिक्षा। सबसे ज्यादा दिन स्कूलों को ही सरकार ने बंद रखा। अभी सभी कक्षाएं शुरू भी नहीं हो पाई हैं। सिर्फ नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों को ही स्कूल बुलाया जा रहा है। अब बच्चों के एग्जाम नजदीक हैं। ऐसे
 | 
CBSE EXAM : विद्यार्थी अच्छी नींद लें, रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करें : प्रिंसिपल योहान कुंवर (Video)   

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। कोरोना काल में अगर सबसे ज्यादा प्रभावित हुई तो वो है शिक्षा। सबसे ज्यादा दिन स्कूलों को ही सरकार ने बंद रखा। अभी सभी कक्षाएं शुरू भी नहीं हो पाई हैं। सिर्फ नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों को ही स्कूल बुलाया जा रहा है। अब बच्चों के एग्जाम नजदीक हैं। ऐसे में विद्यार्थी एग्जाम की कैसे तैयारी करें, डिप्रेशन से कैसे बचें ताकि एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर अच्छे नंबर ला सकें। इसको लेकर हमने विद्या भवन पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल योहान कुंवर से बात की। उन्होंने पढ़ाई को लेकर बच्चों को टिप्स दिए हैं।

https://fb.watch/3u6a71WchO/

उन्होंने बताया कि इस बार कोरोना की वजह से सीबीएसई ने सिलेबस कम किया है। बच्चे सिलेबस को ध्यान में रखकर ही पढ़ाई करें। सिलेबस की चुनिंदा किताबों को ही पढ़ें। अधिक किताबों से पढ़ेंगे तो परीक्षा के दौरान सब मिक्स हो जाएगा। रिवीजन न होने पर परीक्षा में विद्यार्थी सही से लिख नहीं पाएंगे। साथ ही कोचिंग और क्लास के बाद भी बच्चों को पढ़ाई करनी चाहिए। अच्छी नींद भी लेनी चाहिए। सबसे जरूरी है कि 8-10 साल के सैंपल पेपर भी पढ़ें। हैंडराइटिंग पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

https://fb.watch/3u6u1veEcS/वीडियो देखने के लिए लिंकं पर क्लिक करें

 

परीक्षा के दौरान होने वाले स्ट्रेस से ऐसे बचें

प्रिंसिपल योहान कुंवर ने बताया कि बच्चों को परीक्षा से बिल्कुल भी डरना नहीं चाहिए। बोर्ड एग्जाम हौवा नहीं है। 10वीं और 12वीं से पहले जितने भी एग्जाम दिए हैं, वैसा ही एग्जाम बोर्ड का भी होता है। इसमें कुछ अलग नहीं होता है। इस बार की परीक्षा के हर पेपर में सीबीएसई ने बच्चों को तैयारी का पूरा समय भी दिया हुआ है।

इसलिए बच्चे अच्छे से तैयारी भी कर सकते हैं। कोर्स में कहीं भी कोई दिक्कत आने पर चाहे ऑफलाइन व ऑनलाइल आकर शिक्षकों से गाइडलाइन ले सकते हैं। अगर फिर भी कुछ डाउट है तो वह मम्मी-पापा या फिर स्कूल के टीचरों से तुरंत बात करें। लगातार पढ़ाई नहीं करनी चाहिए। बीच-बीच में बच्चों को खेलना भी चाहिए। गाने सुनना चाहिए। फिल्म भी देखनी चाहिए। बोर्ड एग्जाम बच्चों का भविष्य निर्धारित नहीं करते। बहुत से ऐसे बच्चे भी हैं जो बोर्ड एग्जाम में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते लेकिन जिंदगी में वे बहुत आगे जाते हैं।

दिन में इस समय पढ़ाई कर सकते हैं स्टूडेंट्स

प्रिंसिपल योहान कुंवर ने बताया कि साइंस के अनुसार सुबह 10 से 2 व शाम 4 से 10 बजे का समय पढ़ाई के लिए अच्छा समय माना गया है। कम से कम 8 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 10 घंटे एक दिन में पढ़ाई करनी चाहिए।