CBSE EXAM 2021-रेगुलर पढ़ाई करें, टेंशन न लें, अच्छे होंगे एग्जाम : RC dhasmana (Video)

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। कोरोना काल में इस बार ऑनलाइन एजुकेशन को अपनाकर स्कूलों ने बच्चों की तैयारी कराई। बच्चों के ऑनलाइन टेस्ट लिए गए। काफी सिलेबस ऑनलाइन ही पूरा कराया गया। नौवीं से 12वीं की कक्षाएं बाद में लगना शुरू हुईं। अब वक्त आ गया है बोर्ड परीक्षा का। ऐसे में परीक्षार्थी कितने तैयार
 | 
CBSE EXAM 2021-रेगुलर पढ़ाई करें, टेंशन न लें, अच्छे होंगे एग्जाम : RC dhasmana (Video)

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। कोरोना काल में इस बार ऑनलाइन एजुकेशन को अपनाकर स्कूलों ने बच्चों की तैयारी कराई। बच्चों के ऑनलाइन टेस्ट लिए गए। काफी सिलेबस ऑनलाइन ही पूरा कराया गया। नौवीं से 12वीं की कक्षाएं बाद में लगना शुरू हुईं। अब वक्त आ गया है बोर्ड परीक्षा का। ऐसे में परीक्षार्थी कितने तैयार हैं और कितने नहीं, परीक्षा में कैसे विद्यार्थियों को पढ़ना है। इसको लेकर आज हमने बातचीत की है-राधा माधव पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल आरसी धस्माना से। उन्होंने विद्यार्थियों को तैयारी को लेकर कुछ टिप्स दिए हैं।

उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा से बच्चों को घबराना नहीं चाहिए। नॉर्मल परीक्षा की तरह ही इसकी तैयारी करनी चाहिए। इसमें कुछ अलग से नहीं पूछा जाता। कोरोना काल में बच्चों की वैसे ही पढ़ाई हुई है, जिस तरह से हर बार होती थी। सिर्फ फर्क इतना पड़ा है कि इस बार क्लासरूम में नहीं, घर बैठकर बच्चों ने पढ़ा है। शिक्षकों ने उन्हें पढ़ाने में काफी मेहनत की है।

https://fb.watch/3wLQmHEzXQ/वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

ऐसे में बच्चों को ध्यान देना होगा कि रेगुलर पढ़ाई करते रहें ताकि परीक्षा के वक्त सिर्फ रिवीजन करना ही शेष रहे। अगर सारी पढ़ाई परीक्षा के दौरान ही विद्यार्थी करेंगे तो वे डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। इसका असर मार्क्स पर भी पड़ेगा। सिलेबस से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए बच्चे सीधे शिक्षकों से बात करें। अब तो शिक्षक ऑनलाइन भी समस्या का समाधान करने के लिए हर समय मौजूद हैं।

जितना कोर्स पूरा है, उतने की अच्छे से तैयारी करें

अगर किसी स्वास्थ्य दिक्कत की वजह से किसी बच्चे की पढ़ाई नहीं हो पाई है तो जितनी तैयारी उसने अब तक की है। उसको ही पूरा पढ़ लें। इसमें किसी प्रकार की गुंजाइश न रहे कि उसमें भी कुछ रह गया। अगर पूरे सिलेबस की तैयारी करने के पीछे भागेंगे तो इसका असर मार्क्स पर पड़ेगा।

https://fb.watch/3wLQmHEzXQ/वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

अपनी क्षमता देखकर फील्ड का चुनाव करें

12वीं के बाद अक्सर फील्ड चुनने में दिक्कत होती है। ऐसे में बच्चों को अपनी क्षमता देखनी चाहिए। उन्हें ये देखना चाहिए कि किस फील्ड में वे अच्छा कर सकते हैं। इंजीनियरिंग में जाना है तो उसके लिए उसकी मैथ अच्छी होनी चाहिए। मेडिकल लाइन में जाना है तो उसके लिए बायो पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। ऐसा करने से कॅरियर के चुनाव में कभी दिक्कत का सामना नहीं करना होगा। फिर भी कहीं कोई दिक्कत आती है तो मां-बाप और शिक्षकों से बात करें।