CBSE EXAM 2021-सिलेबस की Checklist बनाएं, ये देखें कितना आता है कितना नहीं, तभी होगी सही तैयारी (Video) 

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम की डेट जारी कर दी है। हालांकि, पेपर मई में है लेकिन कोरोना काल की वजह से इस साल विद्यार्थी ठीक से पढ़ाई न हो पाने को लेकर टेंशन में है। विद्यार्थियों को सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में कैसे तैयारी करनी है। इसको लेकर न्यूज टुडे नेटवर्क ने
 | 
CBSE EXAM 2021-सिलेबस की Checklist बनाएं, ये देखें कितना आता है कितना नहीं, तभी होगी सही तैयारी (Video) 

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम की डेट जारी कर दी है। हालांकि, पेपर मई में है लेकिन कोरोना काल की वजह से इस साल विद्यार्थी ठीक से पढ़ाई न हो पाने को लेकर टेंशन में है। विद्यार्थियों को सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में कैसे तैयारी करनी है। इसको लेकर न्यूज टुडे नेटवर्क ने SR INTERNATIONAL SCHOOL BAREILLY के प्रिंसिपल अमित रोनल चौहान से बात की।

चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि इस बार सीबीएसई बोर्ड का 4 मई से होना राहत की बात है। इसलिए जिन विद्यार्थियों ने अब तक तैयारी नहीं की है उन्हें आशा नहीं छोड़नी चाहिए। वह अब भी अच्छे से सिलेबस की तैयारी कर सकते हैं। हमेशा आशावादी रहें।

प्रिंसिपल अमित रोनल चौहान ने बताया कि बच्चों को एक चेक लिस्ट बनानी चाहिए जिसमें वह यह मार्क कर सकें कि उन्हें कितना आता है और कितने सिलेबस की तैयारी उन्हें अभी करनी है। किस सब्जेक्ट में उनको डाउट है, इसे कॉपी पर लिखें और शिक्षकों से उसके बारे में जानकारी लें जिससे उन्हें पढ़ने में आसानी रहेगी।

स्टडी शेड्यूल (Study schedule) बहुत जरूरी

प्रिंसिपल अमित रोनल चौहान ने बताया कि परीक्षा के लिए एक स्टडी शेड्यूल बनाएं और उसे फॉलो करें। टीचर्स से लगातार संपर्क में रहें और जितने भी एनसीईआरटी टॉपिक्स हैं, उन सभी को अच्छे से कवर करें। जितने भी क्वेश्चंस बुक के लास्ट में दिए होते हैं, सभी को अच्छे से पढ़ें।

https://fb.watch/3vydfCvndJ/विडीयो देखेने के लिए लिंक पर क्लिक करें

विद्यार्थी कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें

प्रिंसिपल अमित रोनल चौहान ने बताया कि पढ़ाई का कोई समय नहीं होता है। सबसे जरूरी है कि बच्चे को 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए और उसे ऐसे टाइम में पढ़ना चाहिए जिस समय उसका कहीं दूसरी जगह मन न भटके।

नॉर्मल एग्जाम की तरह लें बोर्ड को, नहीं होगा डिप्रेशन (Depredation)

प्रिंसिपल अमित रोनल चौहान ने बताया कि डिप्रेशन से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि बच्चे के मन में यह ख्याल न आए कि कुछ बहुत बड़ा होने वाला है। बोर्ड एग्जाम को नॉर्मल एग्जाम की तरह ही लें जिस तरह से अब तक एग्जाम देते आए हैं। सीबीएसई ने ऑफ सिलेबस 30 परसेंट कम भी कर दिया है जिससे बच्चों को पढ़ने में सहायता मिलेगी। अगर बच्चे का सिलेबस 80 परसेंट भी कवर हुआ है तो हंड्रेड परसेंट के लिए न भागें। अस्सी परसेंट ही कॉन्फिडेंट के साथ कंप्लीट करें।

12वीं के बाद कॅरियर चुनाव में दिल की सुनें

प्रिंसिपल अमित रोनल चौहान ने बताया कि 12वीं के बाद कॅरियर को लेकर छात्र सिर्फ अपने दिल की आवाज सुनें जिस फील्ड में उनका इंटरेस्ट हो, सिर्फ वही काम करें। मैंने अक्सर लोगों को देखा है कि फैमिली प्रेशर के चक्कर में जो घर वाले कहते हैं, वह कर लेते हैं लेकिन उसमें सक्सेस नहीं हो पाते तो इसलिए हमेशा अपने दिल की सुनें।