CBSE Exam 2020: सात दिन में पास कराने वालों के झांसे में न आएं, खराब हो जाएगी साल भर की मेहनत

CBSE Exam 2020: सीबीएसई परीक्षाएं जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं छात्रों को एक हफ्ते में पूरी पढ़ाई कराने और अच्छे अंक दिलाने के प्रस्ताव वाली स्कीमें सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया (Social Media) पर ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) देने वाली कोचिंग के ऐसे में ऑफर की भरमार आ गई है। जो एक हफ्ते में
 | 
CBSE Exam 2020: सात दिन में पास कराने वालों के झांसे में न आएं, खराब हो जाएगी साल भर की मेहनत

CBSE Exam 2020:  सीबीएसई परीक्षाएं जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं छात्रों को एक हफ्ते में पूरी पढ़ाई कराने और अच्छे अंक दिलाने के प्रस्ताव वाली स्‍कीमें सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया (Social Media) पर ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) देने वाली कोचिंग के ऐसे में ऑफर की भरमार आ गई है। जो एक हफ्ते में पूरा कोर्स कराने का झांसा दे रहे है।
CBSE Exam 2020: सात दिन में पास कराने वालों के झांसे में न आएं, खराब हो जाएगी साल भर की मेहनत
सोशल मीडिया पर ऑनलाइन ट्यूटोरियल से लुभाने के ऑफर चल रहे हैं जो 10 से15 हजार रूपये में एक  हफ्ते में एक विषय में अच्छे अंक लाने की गारंटी दे रहे हैं। इन छोटे कोर्सों में छात्रों को 10 से 50% तक की छूट दी जा रही है ताकि उन्हें अपनी ओर खींचा जा सके। सारे काम ऑनलाइन करने के कारण ऐसे लोग जल्द पकड़ में नहीं आते हैं। ये लोग ऑनलाइन ही फीस लेते और पाठ्य सामग्री देते है।

सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च तक और 12वीं की 15 फरवरी से 30 मार्च तक चलेगी। एजुकेशनिस्ट का कहना है कि ऑनलाइन युग में ऐसे बहुत से व्यक्ति और संस्था सोशल मीडिया पर सक्रिय है जो कि छात्रों और अभिभावकों से ऐसे झूठे वादे करते हैं जो कि नैतिक रूप से गलत है। ये लोग विद्यार्थियों को धोखे में डालकर उनका आर्थिक शोषण करते हैं।

सीबीएसई ने सोशल साइट पर परीक्षाओं को लेकर गुमराह करने वाली फर्जी खबरों और लुभावने विज्ञापनों को लेकर एडवाइजरी जारी कर चुके हैं। ऐसे लोगों को कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दे दी गई है। इस तरह के लोग ऑनलाइन माध्यम से पेपर लीक होने जैसी घटनाओं के माध्यम से भी स्टूडेंट्स को अपनी ओर आकर्षित हैं और स्टूडेंट्स को अपने झांसे में फंसते हैं। सीबीएसई ने प्रिंट, सोशल मीडिया और टीवी चैनलों के माध्‍यम से यह चेतावनी जारी की है।

विद्यार्थियों और अभिभावकों को इस तरह के किसी भी भ्रम में नहीं फसना चाहिए। किसी भी तरह की ऑनलाइन पढ़ाई में झांसे में ना आए और अपनी तैयारी पर भरोसा रखना चाहिए।