CBSE BOARD EXAM 2020: दीक्षा एप से करें बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

CBSE BOARD EXAM 2020: बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam) की तैयारी के लिए सीबीएसई (cbse) ने बच्चों के लिए एक एप (Aap) दिया है। इस एप के माध्यम से बच्चें आसानी से परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। सीबीएसई परीक्षाओं की तैयारी के लिए ‘दीक्षा एप’ (Diksha Aap) निकाला गया इस एप पर क्वेश्चन बैंक (Question
 | 
CBSE BOARD EXAM 2020: दीक्षा एप से करें बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

CBSE BOARD EXAM 2020: बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam) की तैयारी के लिए सीबीएसई (cbse) ने बच्‍चों के लिए एक एप (Aap) दिया है। इस एप के माध्‍यम से बच्‍चें आसानी से परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। सीबीएसई परीक्षाओं की तैयारी के लिए  ‘दीक्षा एप’ (Diksha Aap) निकाला गया इस एप पर क्वेश्चन बैंक (Question Bank), उनके उत्तर (Answer) और वीडियो (Video) भी अपलोड (Update) किए गए हैं।
CBSE BOARD EXAM 2020: दीक्षा एप से करें बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। पर अभी मुख्य विषयों की परीक्षाएं बाकी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) के दीक्षा एप पर सीबीएसई के क्वेश्चन बैंक, उनके उत्तर व वीडियो अधिक अपलोड किए गए हैं इससे परीक्षार्थी सिलेबस का आसानी से रिवीजन (Revision) कर सकते हैं।

सीबीएसई ने साफ कहा है कि यह प्रश्न से प्रैक्टिस (Practice) के लिए दिए गए हैं। इनका परीक्षा में आने वाले प्रश्नों से कोई संबंध नहीं है। दीक्षा एप पर मौजूद क्वेश्चन बैंक में अंग्रेजी (English), हिंदी (Hindi), गणित (Math), विज्ञान (Science), सामाजिक विज्ञान (Social Science) विषयों के लगभग दो हजार से अधिक प्रश्न है।

क्वेश्चन बैंक के प्रश्‍न पढ़ने के लिए प्ले स्टोर (Play Store) से दीक्षा एप डाउनलोड (Download) करना होगा। उसके बाद बोर्ड (Board), क्लास (Class), ग्रेड (Grade) के विकल्प (Option) का चुनने के बाद विषय चुने और क्वेश्चन बैंक के प्रश्न पढ़ सकते हैं।  यह प्रश्‍न diksha.gov.in वेबसाइट (Website) पर भी देख सकते हैं।