CBSE BOARD: सीबीएसई फेसबुक के साथ मिलकर कराएगा डिजिटल प्लेटफॉर्म की ट्रेनिंग

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के शिक्षक और विद्यार्थियों के लिए डिजिटल प्लेटफार्म (Digital Platform) से संबंधित विशेष ट्रेनिंग (Training) की शुरुआत की जा रही है। इस ट्रेनिंग के लिए सीबीएसई बोर्ड ने फेसबुक (Facebook) के साथ पार्टनरशिप की है। यह जानकारी केंद्रीय मानव संस्थान विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minister Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank) ने दी है।

इस ट्रेनिंग को करने के लिए इच्छुक शिक्षक व विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन 6 जुलाई से 20 जुलाई तक होगा। बोर्ड ने इस संबंध में नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया है। उसमें कहा गया है कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए स्कूलों को अपने शिक्षक व विद्यार्थियों को नॉमिनेट (Nominate) करना होगा।
CBSE Aad Facebookइस ट्रेनिंग प्रोग्राम में आर्गुमेंट रियलिटी (Argument reality) की ट्रेनिंग होगी, इसकी ट्रेनिंग सिर्फ शिक्षकों को ही दी जाएगी। पहले फेस ने देशभर के 10 हजार शिक्षकों को शामिल होने का मौका मिलेगा। इसकी ट्रेनिंग 10 अगस्त से शुरू होगी। इसके बाद विद्यार्थियों को डिजिटल सेफ्टी (Digital Safety), ऑनलाइन वेल बीइंग इंस्टाग्राम टूलकिट (Online Well Being Instagram Toolkit) की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें पहले फेस में 10 हजार विद्यार्थियों को मौका मिलेगा और यह ट्रेनिंग 6 अगस्त से शुरू होगी।

http://www.narayan98.co.in/

Narayan College

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें