CBSE 10th Result Declared: सीबीएसई 10वीं के जारी हुए रिजल्ट, कैसे देखें अपना रिजल्ट

सीबीएसई (CBSE) ने आज दसवीं कक्षा के रिजल्ट (result) जारी कर दिए हैं। विद्यार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (official website) cbseresults.nic.incbse.nic.in व results.nic.in पर देख सकते हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दसवीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा की। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को बधाई भी दी। इस साल दसवीं कक्षा के लिए 18.8 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया था।
CBSE-10th-Result-2020
आधिकारिक वेबसाइट से ऐसे करें चेक
सबसे पहले CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां होम पेज पर आपको दसवीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा। जहां अपना विवरण डालने के बाद विद्यार्थियों को स्क्रीन पर रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा। विद्यार्थी अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट ले सकते हैं।

SMS से भी देख सकते हैं रिजल्ट
एसएमएस के जरिए रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थियों को अपने पंजीकरण नंबर से अपना रोल नंबर लिखकर मैसेज करना होगा और इसके बाद बोर्ड उनको उनका रिजल्ट बता देगा। विद्यार्थियों को 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। जैसे- CBSE10 (अपना रोल नंबर) (एडमिट कार्ड आईडी) लिखने के बाद सीबीएसई के नंबर पर मैसेज भेजें।

IVRS से पता करें अपना रिजल्ट
विद्यार्थी बोर्ड के नंबरों के जरिए भी अपना दसवीं कक्षा का रिजल्ट पता कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को बोर्ड के आधिकारिक नंबरों पर फोन करना होगा।
– 24300699 ( दिल्ली के स्थानीय सब्सक्राइबर के लिए)
– 011 – 24300699 (बाकी जगहों के लिए)
                     http://www.narayan98.co.in/
naryan college                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें