CBSE: सीबीएसई ने छात्रों के लिए तैयार किए ये साइबर सुरक्षा दिशा-निर्देश

लॉकडाउन के दौरान छात्रों की पढ़ाई के लिए कक्षाएं ऑनलाइन (classes Online) आयोजित की जा रही है। इसके चलते सीबीएसई (CBSE) ने 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए सुरक्षा दिशा-निर्देश तैयार किए हैं। इससे छात्रों में सुरक्षित एवं स्वस्थ ऑनलाइन आदतों (Online habits) का विकास किया जाएगा तथा डिजिटल अधिकारों, ऑनलाइन हमले एवं स्वतंत्रता के
 | 
CBSE: सीबीएसई ने छात्रों के लिए तैयार किए ये साइबर सुरक्षा दिशा-निर्देश

लॉकडाउन के दौरान छात्रों की पढ़ाई के लिए कक्षाएं ऑनलाइन (classes Online) आयोजित की जा रही है। इसके चलते सीबीएसई (CBSE) ने 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए सुरक्षा दिशा-निर्देश तैयार किए हैं। इससे छात्रों में सुरक्षित एवं स्वस्थ ऑनलाइन आदतों (Online habits) का विकास किया जाएगा तथा डिजिटल अधिकारों, ऑनलाइन हमले एवं स्वतंत्रता के हनन आदि से निपटा जा सकेगा।
CBSE: सीबीएसई ने छात्रों के लिए तैयार किए ये साइबर सुरक्षा दिशा-निर्देश
सीबीएसई की ओर से साइबर सुरक्षा (Cyber ​​security) को लेकर दिशानिर्देश ऐसे समय में तैयार किए गए हैं। जब छात्रों की पहुंच डिजिटल दुनिया में काफी बढ़ चुकी है और कोरोना महामारी के कारण पठन-पाठन के लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित की जा रही हैं। इन दिशा-निर्देशों (Guidelines) में साइबर धमकी, ऑनलाइन उत्पीड़न, भावनात्मक उत्पीड़न, सामाजिक बहिष्कार, साइबर कट्टरपंथ, धमकाना, धोखाधड़ी जैसे सुरक्षा संबंधी विषय शामिल हैं। इसमें डिजिटल नागरिकता (Digital citizenship) के नौ आयामों का जिक्र किया गया है। जिसमें साक्षरता, संवाद, डिजिटल पहुंच, स्वास्थ्य, अधिकार, आचार, कुशलक्षेम, स्वतंत्रता एवं जवाबदेही, सुरक्षा एवं कानून शामिल है। साइबर सुरक्षा के दिशा-निर्देशों को साइबर पीस फाउंडेशन के सहयोग से तैयार किया है।