CBSE: सीबीएसई इस सत्र के पाठ्यक्रम में जोड़ेगा तीन नए विषय

सीबीएसई (CBSE) नए सत्र (New Season) के 11वीं के पाठ्यक्रम (Syllabus) में तीन नए कौशल विषय (Skill Subject) शुरू करने जा रहा है। बोर्ड के अनुसार नई पीढ़ी को अधिक रचनात्मक, नवीन, शारीरिक रूप से फिट बनाने, कार्यस्थल पर वैश्विक विकास और आवश्यकताओं के साथ तालमेल रखने के लिए इन विषयों की शुरुआत की जा
 | 
CBSE: सीबीएसई इस सत्र के पाठ्यक्रम में जोड़ेगा तीन नए विषय

सीबीएसई (CBSE) नए सत्र (New Season) के 11वीं के पाठ्यक्रम (Syllabus) में तीन नए कौशल विषय (Skill Subject) शुरू करने जा रहा है। बोर्ड के अनुसार नई पीढ़ी को अधिक रचनात्मक, नवीन, शारीरिक रूप से फिट बनाने, कार्यस्थल पर वैश्विक विकास और आवश्यकताओं के साथ तालमेल रखने के लिए इन विषयों की शुरुआत की जा रही है।
CBSE: सीबीएसई इस सत्र के पाठ्यक्रम में जोड़ेगा तीन नए विषययह तीन नए विषय डिजाइन-थिंकिंग (Design-Thinking), फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर (Physical activity trainer) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) है। इन विषयों की शुरुआत इसी सत्र (2020-21) से की जाएंगी। बोर्ड ने स्कूलों से कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए एक-एक कौशल विषय चुनने पर विचार करने को कहा था और इसकी शुरुआत इसी शैक्षणिक सत्र (Academic session) से हो रही हैं। माध्यमिक स्तर (Secondary level) पर मौजूद पांच अनिवार्य विषयों के साथ-साथ एक कौशल विषय को अतिरिक्त छठे विषय के रूप में लिया जाएं।
CBSE: सीबीएसई इस सत्र के पाठ्यक्रम में जोड़ेगा तीन नए विषययह होगा फायदा
सीबीएसई के अनुसार दसवीं बोर्ड का कोई भी विद्यार्थी तीन  वैकल्पिक विषय विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान में से एक विषय में फेल होता है। तो छठे विषय को मुख्य विषय मानकर दसवीं का परिणाम दिया जाएगा। और अगर कोई विद्यार्थी असफल विषय में फिर से पास होना चाहता है तो वह कंपार्टमेंट परीक्षा (Compartment exam) में शामिल हो सकता है। इसी प्रकार उच्च माध्यमिक स्तर (Upper secondary level) पर भी स्कूल एक या एक से अधिक कौशल विषय ऐच्छिक विषय (Optional subject) के रूप में ले सकते हैं।

यहाँ भी पढ़े

COVID-19: आगरा में कोरोना से बुजुर्ग महिला की जान गई, प्रदेश में चौथी मौत