CBSE का नया सिस्टम, अब चेहरा दिखाने से ही डाउनलोड हो जाएगी मार्कशीट

सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को बड़ी सहूलियत दी है। अब 10वीं और 12वीं के छात्रों को डिजी लॉकर (digilocker) से सर्टिफिकेट और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आधार और मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी। सीबीएसई ने फेस रिकॉग्निशन सिस्टम (face recognition system) शुरू किया है। इस सिस्टम के तहत छात्र
 | 
CBSE का नया सिस्टम, अब चेहरा दिखाने से ही डाउनलोड हो जाएगी मार्कशीट

सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को बड़ी सहूलियत दी है। अब 10वीं और 12वीं के छात्रों को डिजी लॉकर (digilocker) से सर्टिफिकेट और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आधार और मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी। सीबीएसई ने फेस रिकॉग्निशन सिस्टम (face recognition system) शुरू किया है। इस सिस्टम के तहत छात्र सिर्फ चेहरा ही दिखाकर मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे।
CBSE का नया सिस्टम, अब चेहरा दिखाने से ही डाउनलोड हो जाएगी मार्कशीट
डिजिलॉकर में मौजूद डेटाबेस (database) के डिजिटल इमेज (digital image) से छात्र का चेहरा मैच होने पर कम्प्यूटर उसे सर्टीफिकेट डाऊनलोड करने की सहूलियत देगा। अगर छात्र डिजिलॉकर का अपना पासवर्ड या मोबाइल नंबर (password or mobile number) भूल भी जाते हैं तो भी उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। देशभर से 12 करोड़ से अधिक 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की मार्कशीट, प्रवेश पत्र और अन्य सर्टीफिकेट डिजिलॉकर में रखे हुए हैं।
                   http://www.narayan98.co.in/
CBSE का नया सिस्टम, अब चेहरा दिखाने से ही डाउनलोड हो जाएगी मार्कशीट                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8