UP कैबिनेट फैसला: अब हर महीने ITI प्रशिक्षु को मिलेंगे छह हजार रुपए

यूपी सरकार निशुल्क एवं सार्वजनिक उपक्रमों अप्रेंटिसशिप (apprenticeship) रखने वाले आईटीआई प्रशिक्षित (ITI training) युवाओं...
 | 
UP कैबिनेट फैसला: अब हर महीने ITI प्रशिक्षु को मिलेंगे छह हजार रुपए

यूपी सरकार निशुल्क एवं सार्वजनिक उपक्रमों अप्रेंटिसशिप (apprenticeship) रखने वाले आईटीआई प्रशिक्षित (ITI training) युवाओं को एक हज़ार रुपए देगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार से 15 सौ रुपए के अंशदान को मिलाकर प्रशिक्षुओं को ढाई हज़ार रुपए देगी। इससे प्रदेश भर के करीब एक लाख आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं को निजी उद्योगों व सार्वजनिक उपक्रमों से प्रतिमाह ₹6000 एक साल तक मिलेंगे। साथ ही वहां स्थाई नौकरी (permanent job) पाने का मौका भी मिलेगा।
UP कैबिनेट फैसला: अब हर महीने ITI प्रशिक्षु को मिलेंगे छह हजार रुपए
मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन को कैबिनेट (cabinet) ने मंजूरी दे दी है। आईटीआई प्रशिक्षत युवक को निजी उद्योग व सार्वजनिक उपक्रम अपने यहां अप्रेन्टिसशिप पर रखते हैं तो उन्हें केन्द्रीय कौशल विभाग की ओर से उन्हें प्रतिमाह कुछ रुपए दिए जाते हैं।

केन्द्र सरकार की इस योजना के साथ अब प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के तहत अपने को जोड़ लिया है। इस साल फरवरी में इस योजना के लिए बजट में 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही उद्योगों के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है कि ढाई हजार केंद्र व राज्य सरकार से पाने के बाद वे न्यूनतम छह हजार रुपए महीना प्रशिक्षु को देंगे।
                     http://www.narayan98.co.in/
UP कैबिनेट फैसला: अब हर महीने ITI प्रशिक्षु को मिलेंगे छह हजार रुपए                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8