Career in Hotel Management-: आज के समय मे होटल इंडस्ट्री काफी बड़ा बिजनेस मार्किट बन चुकी है। इसी के चलते Hotel Management के सेक्टर में रोजगार के काफी अवसर सामने आ रहे हैं। हॉस्पिलिटी सेक्टर का दायरा बहुत बड़ा है। इसके अंतर्गत होटल मैनेजमेंट के साथ ही किसी भी टूरिस्ट को दुनिया की सैर कराने में बहुत योगदान रहता है।
Students.
अगर आपके अंदर भी सेवा, सत्कार की भावना उमंग ले रही है, तो आप Hotel Management me Career बना सकते हैं। इसके लिए आपको होटल मैनेजमेंट कोर्स करने की आवश्यकता होगी। होटल मैनेजमेंट में डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट लेवल तक के कोर्स उपलब्ध हैं। 12वीं के बाद Bsc in hotel management या डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट आपके लिए कैरियर हेतु बेहतर ऑप्शन हैं। Hotel Management Institute जोकि होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिलिटी में डिग्री, डिप्लोमा कोर्स करवा रहे हैं। आप इन कोर्स को कंपलीट करके आसांनी से होटल मैनेजमेंट में कैरियर बना सकते हैं।

वर्तमान समय मे हॉस्पिलिटी इंडस्ट्री में शानदार कैरियर बनाया जा सकता है। हर क्षेत्र में रिसॉर्ट्स, एयरलाइंस, क्रूज, क्लब, फूड कैफे, रेस्तरां आदि में होटल मैनेजमेंट  ग्रेजुएट्स की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। देश के जीडीपी में महत्वपूर्ण योगदान देने  के कारण इस इस इंडस्ट्री में ग्रोथ की संभावना बहुत अधिक है तथा इस इंडस्ट्री की सेवाओं का उपभोग दुनिया भर के टूरिस्ट द्वारा किया जाता है। स्किल्ड होटल मैनेजमेंट ट्रेनी को होटल मैनेजमेंट का बैक बोन माना जाता है। 

आजकल तमाम युवाओं की रुझान Hotel Management course पर है। इस क्षेत्र में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की बहुत अधिक डिमांड है। जिससे कि देशी और विदेशी टूरिस्ट को अधिकतम संख्या में आकर्षित किया जा सके। इस इंडस्ट्री के क्वालिटी पैरामीटर बहुत हाई हैं इसलिए इस क्षेत्र में सैलरी पैकेज भी काफी आकर्षक होता है।

होटल मैनेजमेंट क्या है (What Is Hotel Management)-
किसी भी होटल को या होटल के व्यवसाय को सफलता पूर्वक चलाना ही होटल मैनेजमेंट कहलाता है। होटल मैनेजमेंट के अंतर्गत वे सभी काम किया जाते है जो इस व्यवसाय को सफलता पूर्वक चलाने में मदद करते है। एक होटल मैनेजमेंट प्रोफेशनल को होटल में आए ग्राहकों का ख्याल रखना होता है इसके अलावा उनको दी जाने वाली सुविधाओं जैसे होटल रूम की देख-रेख, साफ-सफाई, यात्रियों के आवागमन की सुविधा, स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन की व्यवस्था आदि है।

Uttarakhand Government

12th के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स
डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट – 1-2 वर्ष
सर्टिफिकेट इन होटल मैनेजमेंट – 1 वर्ष
बैचलर ऑफ़ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन (होटल मैनेजमेंट) – 3 वर्ष
बैचलर ऑफ़ होटल मैनेजमेंट – 3-4 वर्ष
बैचलर ऑफ़ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी 3-4 वर्ष
सर्टिफिकेट इन होटल मैनेजमेंट – 1 वर्ष (कुछ कॉलेज में BHM जैसे कौर्स के IInd year में एडमिशन मिल )

जॉब और ट्रेंड लोगों का रेशियो
देश में होटल और रिजॉर्ट की संख्या तेजी से बढ़ रही है। मगर उस अनुपात में काम करने वाले ट्रेंड लोग नहीं हैं। ऐसे में ट्रेंड लोगों के लिए नौकरियों के बेहतर और बेशुमार मौके हैं। कोरोना संकट के उबरने के बाद जब लोग फिर से सैर सपाटा शुरू करेंगे तो नौकरियों के मौके तेजी से बढ़ेंगे।

बेहतरीन इन्वायरमेंट
होटल्स को लेकर पहले जो धारणा थी अब इससे इतर अगर होटल में सेफ्टी की बात करें तो यह अब्बल दर्जे की है क्योंकि दुनिया के बड़े से बड़े लोग होटल में ठहरते हैं। इन बड़े लोगों से मुलाकात जिन्हें हम पिक्चर्स और टीवी में देखते हैं हमारी उनसे रोज मुलाकात होती है जो हमारी जिंदगी बदल देते हैं। आज होटल केवल 20 कमरों वाली बिल्डिंग का नाम नहीं रहा दुनिया के सबसे बड़े होटल मलेशिया में 7351 कमरे हैं।

कम  समय में बेहतरीन कैरियर
आज बहुत सारे ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्स चल रहे हैं जिनमें 4 साल तक के कोर्सेज हैं परंतु इसके साथसाथ एक वर्षीय डिप्लोमा भी है। यदि आप मान्यता प्राप्त 1 साल का एडवांस डिप्लोमा होटल मैनेजमेंट या कलनरी आर्ट में करते हैं तो 1 साल बाद ही जॉब पाकर अगले 3 सालों में बहुत आगे निकल सकते हैं। आज 1 साल के कोर्स के उपरांत यदि आप विदेशों में फाइव स्टार होटल में इंटर्नशिप कर लेते हैं तो आपको होटल सेक्टर में कम समय में ही बेहतरीन सैलरी के साथ जॉब मिल जाती है और इंटर्नशिप के साथ भी आपको विदेशों में अच्छा स्टाइपेंड मिल जाता है जो 1 साल के कोर्स की फीस से ज्यादा होता है।

Hotel Management Salary- अगर आप फ्रेशर है तो आपको शुरूआती तौर पर होटल इंडस्ट्री में 2 से 3 लाख रूपये सालाना का पैकेज आराम से मिल जाता है। वहीं 1 से 3 साल के अनुभव के बाद 4 से 5 लाख सालाना। 5 साल से ज्यादा अनुभव के बाद 5 से 10 लाख रूपये सालाना तक कमाएं जा सकते है।

इन होटलों में नौकरी करने का मिलता है मौका
ताज ग्रुप्स ऑफ होटल्स
ओबेरॉय ग्रुप्स ऑफ होटल्स
ले मेरिडियन ग्रुप्स ऑफ होटल्स इन इण्डिया
वेलकम ग्रुप होटल
मैरियट इंटरनेशनल, इंक
हयात कॉर्पोरेशन
आईटीसी लिमिटेड होटल डिवीज
रैडिसन
वटिका ग्रुप
स्टारवुड होटल एंड रिसॉर्ट्स वर्ल्डवाइड इंक

इन संस्थानों ने कर सकते हैं पढ़ाई
नारायण कॉलेज, बरेली, उत्तर प्रदेश।
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, मुम्बई
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, दिल्ली
डिपार्टमेंट ऑफ होटल मैनेजमेंट,क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बंगलोर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट,अहमदाबाद
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, चेन्नई
आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, पंजाब
वलकम ग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन,उडुपी
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग  टेक्नोलॉजी, केरल